सेहत

कभी 470 किलो की हुआ करती थी ये महिला, इस ट्रिक से घटाया 363 किलो वजन

देखा जाए तो आज के समय में तकरीबन हर 10 में से 2 लोग मोटापे का शिकार है और यही मोटापा किसी भी इंसान के असमय मृत्यु की वजह भी बन जाता है। बताते चलें की वजन का लगातार बढ्न ही एक समस्या नहीं है बल्कि ये तमाम तरह की गंभीर बीमारियों को एक न्योता भी है। खैर आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताएंगे जिसका ना सिर्फ वजन ही पूरी दुनिया में एक रिकॉर्ड था बल्कि उसने कई तरह से अपना 363 किलो वजन कम करके पूरी दुनिया को चौंका भी दिया है और आपको यह भी बताते चलें की वजन कम करने के बाद आज के समय में वो महिला काफी ज्यादा खूबसूरत भी दिखने लगी है।

असल में हम जिस महिला की बात कर रहे हैं उसका नाम है मायरा रोस्लास है और ये अमरीका के टेक्सास शहर की रहने वाली है। बताया जाता है की वजन बढ्ने की समस्या इनके साथ आम नहीं थी बल्कि किसी बीमारी की वजह से मायरा का वजन अचानक ही एक झटके से बढते हुए तकरीबन 469 किलो हो गया था और इतना ज्यादा वजन हो जाने की वजह से मायरा ने कई वर्षों तक अपना जीवन बिस्तर पर ही बिताया था क्योंकि वो हद से ज्यादा भारी-भरकम हो चुके अपने शरीर को हिला भी नहीं पाती थी। अपने आप उठकर चलना उनके लिए जैसे असंभव सा था, अगर उन्हें कहीं ले जाना होता था तो उन्हें पहले टांगा जाता और फिर अपनी जगह से हिलाया था। जानकारी के अनुसार बताया जाता है की मायरा को लिम्फेडेम और थायराइड की बीमारी हुई थी जिसकी वजह से उन्हे ये गंभीर समस्या झेलना पड़ रहा है।

वैसे भी आज का जमाना जो चुस्त-दुरुस्त और फिट रहने का है और ऐसे में अगर आपका जरा सा भी वजन बढ़ जाता है तो आपको बहुत सारी टेंशन होने लगती है। वैसे आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें की मोटापे के बढ्ने की एक वजह ये भी है की आपका गलत खानपान और शारीरिक कार्य की कमी जिसकी वजह से मोटापा आपके आपके शरीर में घर करते जाता है और साथ ही साथ तमाम तरह की बीमारियाँ भी। एक तरफ जहां थोड़े से बढ़े हुए वजन को कम करने में पसीने छूट जाते हैं मगर मायरा रोसल्स के हौसले की दाद देनी पड़ेगी जिन्होने हिम्मत ना हारते हुए एक-दो किलो नहीं बल्कि पूरे 363 किलो वजन घटाया है। बता दें की कभी 450 किलो से भी ज्यादा की मायरा आज मात्र 91 किलो की हैं और अब वो काफी खूबसूरत भी दिखती हैं।

एक रोज मायारा ने तय किया कि उसे अपना वजन घटाना है तो उसे हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट के लिए ले जाने के लिए 10 आदमी की जरूरत पड़ी थी और उसे एक ट्रक में हॉस्पिटल तक पहुंचाया गया था, ट्रक का इस्तेमाल इसलिए किया गया क्योंकि उनका शरीर इतना बड़ा था कि उसे एंबुलेंस में लेकर जा पाना संभव नही था। डॉक्टरों की टीम ने मायरा की लेप बेंड सर्जरी और मल्टीपल स्किन रिमूवल सर्जरी की जिसके कारण मायरा का शरीर एक आम इंसान की तरह नॉर्मल दिखने लगा और आज मायारा एक सामान्य जीवन जी रही है।

Back to top button