सेहत

रहना है फिट तो नाश्ते में जरुर करें इन चीजो का सेवन, फिर देखें कमाल

Image result for लेडीज फिटनेस

सेहत को बेहतर बनाने के लिए कई बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। हमें स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। कब क्या चीज दिन में किस समय खानी चाहिए, इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए। कुछ खाद्य सामग्रियों में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, ऐसे में उन्हे खाली पेट खाना या पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजो के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें खाली पेट खाने या पीने से कई तरह के संक्रमण और बिमारियों की समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य सामग्रियों के बारे में।

लेकिन हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन कर आप खुद को जिंदगी भर फिट रख सकते हैं। चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में क्या खास है?

आप सभी ने ओट्स का नाम तो सुना ही होगा? दादी नानी के मुंह से आपने इसके बहुत सारे फायदे सुने होंगे। पहले के जमाने में ओट्स को खूब खाया जाता था, जिसकी वजह से पहले इतनी बीमारियां नहीं होती थी, जितनी अब हो गई। हर दिन अगर नाश्ते में आप ओट्स का सेवन करेंगे तो आप जिंदगी भर स्वस्थ रहेंगे। ओट्स काफी हेल्दी और लाइट होता है, जिसकी वजह से यह हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। तो चलिए जानते हैं कि ओट्स खाने से आपको क्या क्या फायदे हो सकते हैं या फिर आप किन बीमारियों से बचे रह सकते हैं?

1.दिल के मरीजों के लिए

जी हां, दिल के मरीजों के लिए ओट्स काफी फायदेमंद होता है। साथ ही जो लोग इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं, उन्हें दिल की बिमारी नहीं होती है। बता दें कि ओट्स में पाया जाने वाला ‘बीटा ग्लूकैन’ फाइबर से ब्लड कोलेस्ट्रॉल का लेवल सही रहता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। ऐसे में रोजाना आपको 30 ग्राम ओट्स का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे हार्ट स्वस्थ रहता है।

2.कब्ज से छुटकारा

आजकल हर इंसान इस समस्या से परेशान रहता है। ऐसे में आपको ओट्स नाश्ते में जरूर खाना चाहिए। ओट्स में अनसॉल्युबल फाइबर से कब्ज की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है। इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से यह पाचन सिस्टम को सुचारू रखता है। इससे नर्वस सिस्टम भी सही काम करता है।

3.हाई ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को ओट्स जरूर खाना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर पूरी तरह से सुचारू रहता है। साथ ही ब्लड प्रेशर न तो हाई होता है और न ही लो होता है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।

4.डायबिटीज में गुणकारी

डायबिटीज के मरीजों के लिए यह एक अच्छा उपाय है। ओट्स खाने से बार बार भूख भी नहीं लगती है, जिससे इंसुलिन की भी समस्या नहीं होती है। डायबिटीज के मरीजों को रोजाना नाश्ते में ओट्स जरूर खाने चाहिए, इससे पेट साफ रहता है और किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं होती है।

5.चमकती त्वचा

अगर आपको भी चमकती त्वचा चाहिए तो नाश्ते में ओट्स का सेवन करना शुरू कर दे। ओट्स में मौजूद गुण चेहरे को निखारता है, जिससे आपकी त्वचा एकदम ग्लो करने लगती है। इसके अलावा अगर आपको यह खाने में पसंद नहीं है, तो आप एक चम्मच ओट्स को कच्चे दूध में भिगोकर उसका पेस्ट बना लें, जिसे चेहरे पर बाकि जगह लगा ले, इससे आपकी त्वचा निखर जाएगी।

6.वजन कम करने में सहायक

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है, तो आपके लिए ओट्स एकदम अच्छा नाश्ता है। ओट्स में लो कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी होती है, जोकि वजन को कम करता है। साथ ही बॉडी में मौजूद एक्सट्रा फैट को भी गायब करने में सहायक होता है।

Back to top button