Breaking News
Home / जिंदगी / सेहत / जल्द पाना चाहते है मोटापे से छुटकारा, तो आज से ही पीना शुरू करे ये काढ़ा

जल्द पाना चाहते है मोटापे से छुटकारा, तो आज से ही पीना शुरू करे ये काढ़ा

Image result for जल्द पाना चाहते है मोटापे से छुटकारा, तो आज से ही पीना शुरू करे ये ये काढ़ा

आजकल की  इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते जिसका खामियाजा हमे बाद में भुगतना पड़ता है. जायदातर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान है. जिसे कम करने के लिए की क्या तरीके नहीं अपने जिम में कई घंटे पसीना बहाते है. फिर भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता. मगर अब आपको कही जाने की जरुरत नहीं आज हम आपको बताने जा रहे कैसे आसानी से आप घर बैठे अपना वजन कम कर सकते है. वो भी बड़ी आसानी से.

कैसे तैयार करें काढ़ा

दो चम्मच अलसी के बीजों को दो कप पानी में मिक्स करें और आधा रह जाने तक उबालें। तैयार काढ़ा छान लें और थोड़ा ठंडा होने पर पिएं।

फायदे हैं अनेक

ब्लड शुगर करे नियंत्रित : डायबिटीज और ब्लड शुगर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए अलसी का काढ़ा वरदान साबित होता है। नियमित रूप से सुबह खाली पेट असली के काढे़ के सेवन से डायबिटीज का स्तर नियंत्रित रहता है।

थाइरॉएड में असरदार : सुबह खाली पेट अलसी का एक कप काढ़ा हाइपोथाइरॉएड और हाइपरथाइरॉएड दोनों स्थितियों में फायदेमंद है।

हार्ट ब्लॉकेज को करे दूर : नियमित रूप से तीन महीने तक अलसी का काढ़ा पीने से आर्टरीज में ब्लॉकेज दूर होता है और आपको एंजियोप्लास्टी कराने की जरूरत नहीं पड़ती। अलसी में मौजूद ओमेगा-3 शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल एलडीएल के स्तर को कम करता है और हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद करता है। हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर को डीटॉक्सीफाई करता है।

जोड़ों के दर्द में दे आराम : साइटिका, नस का दबना, घुटनों जैसे जोड़ों के दर्द में अलसी के काढ़े का नियमित सेवन फायदेमंद है।

मोटापा करे कम : काढ़ा शरीर में जमा हुई अतिरिक्त वसा को निकालने में मदद करता है, जिससे मोटे होने का खतरा नहीं रहता। अलसी में मौजूद फाइबर भूख को कम करता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

पेट की समस्याओं में कारगर : नियमित रूप से अलसी का काढ़ा पीने से कब्ज, पेट दर्द, पेट अफरना जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद : आधा चम्मच अलसी के बीज रोज सुबह गर्म पानी के साथ लेने से बालों के झड़ने की समस्या भी हल होती है। तीन-चार महीने तक नियमित रूप से काढ़ा पीने से बाल सफेद होना रुक जाता है। अलसी के तेल की मालिश करने से बाल मजबूत और चमकदार होते हैं। इससे त्वचा के रूखेपन, कील-मुंहासे, एग्जिमा, एलर्जी जैसी समस्याओं में राहत मिलती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com