खेल

विराट-रहाणे की साझेदारी ने बनाया नया रिकॉर्ड, छोड़ा सचिन-दादा को भी पीछे…

rahane

भारत ने दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 318 रनों से करारी शिकस्त दी है। इस जीत के साथ ही भारत ने श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने वेस्टइंडीज को 419 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था, जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 100 रनों पर ढेर हो गई। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 5 विकेट लिए, जबकि ईशांत ने 3 और शमी ने दो विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह ने करियर में चौथी बार पारी में पांच विकेट हासिल किए।

इस बीच बताते चले  भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और अजिंक्या रहाणे ने अपने नाम एक बड़ा रिकाॅर्ड दर्ज कर लिया है। इन दोनों के बीच दूसरी पारी में चाैथे विकेट के लिए 112 रनों की शतकीय साझेदारी हुई। इसी के साथ इस जोड़ी ने सचिन तेंदुलकर और साैरव गांगुली के रिकाॅर्ड को तोड़ दिया है। दरअसल, कोहली-रहाणे की जोड़ी भारत के लिए चाैथे विकेट के लिए सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गई।

यह रहाणे और विराट के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 8वीं साझेदारी थी। रहाणे-कोहली के बीच साझेदारी तब हुई जब भारतीय टीम ने पहली पारी में 75 रन की बढ़त हासिल करने के बाद 81 रन पर 3 विकेट 8 गंवा दिए थे। इससे पहले ये रिकॉर्ड विराट-रहाणे के साथ-साथ सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी के नाम साझा रूप से दर्ज था। सचिन सौरव ने टेस्ट क्रिकेट में चौथे विकेट के लिए 7 शतकीय साझेदारी की थी। विराट कोहली और अजिंक्या रहाणे ने भी सात बार शतकीय साझेदारी की थी। ऐसे में शनिवार को दोनों की जोड़ी ने सचिन सौरव को पछाड़ दिया। इस सूची में तीसरे पायदान पर तीसरे नंबर सचिन और अजहर की जोड़ी है। इस जोड़ी ने 6 बार चौथे विकेट के लिए सौ या उससे ज्यादा रन जोड़े थे।

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने पहली पारी में 297 रन बनाये थे, जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 222 रनों पर ढेर हो गई। ईशांत शर्मा ने पहली पारी में सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके थे। पहली पारी के आधार पर भारत को 75 रनों की बढ़त मिली।

दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 7 विकेट पर 343 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और वेस्टइंडीज के सामने 419 रनों का लक्ष्य रखा। दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे ने 102 रनों की शतकीय पारी खेली। रहाणे के अलावा हनुमा विहारी ने 93 और कप्तान विराट कोहली ने 51 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान वेस्टइंडीज की शुरुआत खराब रही और टीम को सात के स्कोर पर क्रेग ब्रैथवेट (1) के रूप में पहला, 10 के स्कोर जॉन कैम्पवेल (7) के रूप में दूसरा और अपना पदार्पण टेस्ट मैच खेल रहे शामरा ब्रूक्स (2) के रूप में तीसरा तथा 13 के स्कोर पर शिमरोन हेटमेयर (1) के रूप में चौथा विकेट गंवा दिया। इसके बाद बुमराह ने डैरेन ब्रावो (2) को बोल्ड कर वेस्टइंडीज को पांचवां झटका दे दिया।
वेस्टइंडीज के 9 विकेट 50 रन के अंदर ही गिर गए। हालांकि, रोच और कमिंस ने टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 5, ईशांत ने 3 और शमी ने दो विकेट चटकाए।

बता दें कि रनों के लिहाज से विदेशी जमीन पर यह भारतीय टीम की सबसे बड़ी जीत है। वेस्टइंडीज के खिलाफ भी उसे टेस्ट की सबसे बड़ी जीत मिली।

Back to top button