खेल

AUS की धरती पर भारत की ऐतिहासिक जीत, फिर दिखा धोनी का दम…

India vs Australia 3rd ODI LIVE

मेलबर्न। पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (नाबाद 87) और केदार जाधव (नाबाद 61 ) के बेहतरीन अर्धशतकों और युजवेन्द्र चहल के 6 विकेटों की बदौलत भारत ने तीसरे और निर्णायक एकदिनी में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने जीत के लिए 231 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे भारतीय टीम ने 49.2 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 234 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 231 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही और 15 के कुल स्कोर पर भारतीय टीम को पहला झटका लगा। पीटर सिडल ने रोहित शर्मा (14 गेंद पर 09 रन) को स्लिप पर खड़े शॉन मार्श के हाथों कैच कराकर भारत को पहला झटका दिया। इसके बाद 59 के कुल स्कोर पर मार्कस स्टॉयनिस ने अपनी ही गेंद पर धवन का कैच पकड़कर उन्हें पवेलियन की राह दिखाई। धवन 46 गेंदों में 23 रन बनाकर आउट हुए। 30वें ओवर में 113 रनों के कुल स्कोर पर तेज गेंदबाज झेय रिचर्डसन ने कप्तान विराट कोहली (46) को आउट कर भारत को तीसरा झटका दिया। इसके बाद धोनी (87) और जाधव (61) ने चौथे विकेट के लिए 121 रनों की नाबाद साझेदारी कर भारत को सात विकेट से जीत दिला दी।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे ऑस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाजों ने इस दौरे पर अपना पहला मैच खेल रहे युजवेंद्र चहल के स्पिन के आगे घुटने टेक दिए। चहल ने 42 रन देकर 6 विकेट लिए। उनके इस शानदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम 48.4 ओवरों में 230 रनों पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पीटर हैंड्सकॉम्ब ने सर्वाधिक 58 रन बनाए। हैंड्सकॉम्ब के अलावा शॉन मार्श ने 39 और उस्मान ख्वाजा ने 34 रन बनाए। चहल के अलावा भारत की तरफ से मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार ने दो-दो विकेट लिए। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार द्विपक्षीय एकदिनी श्रृंखला में जीत हासिल की।

इस प्रारूप में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में 1985 में विश्व चैंपियनशिप और 2008 में सीबी श्रृंखला जीती थी। पिछली बार भारत को 2016 में ऑस्ट्रेलिया ने यहां एकदिनी श्रृंखला में 4-1 से हराया था। इसके अलावा भारतीय टीम इस दौरे पर कोई भी श्रृंखला नहीं हारी। टी-20 श्रृंखला 1-1 से बराबर रही जबकि टेस्ट श्रृंखला में 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज की। एकदिनी श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में पहला मैच 34 रन से और भारत ने एडिलेड में खेला गया दूसरा मैच छह विकेट से जीता था।

Back to top button