सेहत

फेविकोल लगाकर हटाए जा सकते हैं ब्लैकहेड्स, जानिए इस वायरल खबर का सच

इन्टरनेट पर इन दिनों जिसे देखो वो नई नई ब्यूटी टिप्स देने बैठ जाता हैं. खासकर की यूट्यूब पर तो इन वीडियोज की भरमार होती हैं. इनमे से कुछ ब्यूटी टिप्स तो बड़े काम की होती हैं लेकिन कई बार ये लोग अपने वियू बढ़ाने के लिए नए एक्सपेरिमेंट वाली ब्यूटी टिप्स भी दे देते हैं. इन अजीबो गरीब टिप्स को अच्छे से टेस्ट नहीं किया जाता हैं और आपको इन्हें बढ़ा चढ़ा कर आजमाने को बोल दिया जाता हैं. उदाहरण के लिए पिछले कुछ दिनों से कोलगेट और इनो जैसी चीजों को स्किन पर लगाने की ब्यूटी टिप्स खूब वायरल हो रही हैं. लेकिन ये दोनों ही चीजें फेस पर लगाने से स्किन खराब होती हैं. इसी कड़ी में इन दिनों फेविकोल का प्रयोग कर ब्लैकहेड्स को निकालने की ब्यूटी टिप्स खूब इन्टरनेट पर वायरल हो रही हैं.

फेविकोल से ब्लैकहेड्स निकालने की टिप्स हो रही वायरल

फेविकोल का प्रयोग हम लोग अब तक सिर्फ चीजों को अच्छे से चिपकाने के लिए करते आए हैं. ऐसे में इन वीडियोज में ये दावा किया जा रहा हैं कि इस फेविकोल से आप अपने चेहरे के ब्लैकहेड्स हटा सकते हैं. लेकिन क्या ये फेविकोल सच में काम करता हैं? यदि करता भी हैं तो क्या ये आपकी स्किन के लिए सेफ हैं? इन सभी सवालो के जवाब आज हम आपको देंगे .

क्या हैं विधि?

चलिए पहले जानते हैं कि इन वीडियोज में फेविकोल से ब्लैकहेड्स हटाने की क्या विधि बताई गई हैं. सबसे पहले आप फेविकोल की एक डब्बी ले. अब इसमें से फेविकोल निकाल के अपने फेस के ब्लैकहेड्स वाली जगह जैसे नाक पर लगा ले. अब इसे अच्छे से फैला के 5 मिनट तक इंतज़ार करे. इसके बाद जब फेविकोल सुख जाए तो इसे अपोजिट डायरेक्शन में निकाल दे.

कितनी असरदार?

तो अब सवाल ये उठता हैं कि क्या सच में फेविकोल से ब्लैकहेड्स निकलते हैं? तो जवाब हैं हाँ. इस फेविकोल के प्रयोग से 100 में से 60 – 70 प्रतिसत ब्लैकहेड्स निकल जाते हैं. हालाँकि ये आकड़ा अलग अलग व्यक्ति की स्किन पर भी निर्भर करता हैं.

क्या ये सेफ हैं?

जैसा कि हम सभी जानते हैं फेविकोल स्किन पर लगाने के लिए नहीं बना हैं. साथ ही इसमें कई तरह के केमिकल होते हैं. तो ऐसे में सवाल उठता हैं कि क्या ये आपकी स्किन के लिए सेफ हैं? इसका जवाब हैं नहीं. फेविकोल को फेस पर लगाने से आपके ब्लैकहेड्स चाहे निकल जाए लेकिन इसकी वजह से आपकी पिम्पल या एलर्जी जैसी दूसरी समस्यां हो सकती हैं. इसका कारण ये हैं कि फेविकोल हमारी स्किन के पीएच लेवल को डिस्टर्ब कर सकता हैं. ऐसे में उस जगह पिम्पल आने के चांस बढ़ जाते हैं. इसलिए स्किन पर हमेशा नेचरल घरेलु नुस्खे ही आजमाए और फेविकोल, कोलगेट या इनो जैसी चीजे भूलकर भी ना लगाए.

क्या हैं ब्लैकहेड्स निकालने का सेफ तरीका

ब्लैक हेड्स हटाने के लिए निम्बू के रस में बारीक दाने वाली शक्कर मिला दे और साथ में थोड़ा सा शहद भी डाल दे. अब इस मिश्रण से अपनी ब्लैकहेड्स वाली जगह जैसे कि नाक पर हलके हाथो से मसाज करे. ऐसा हफ्ते में एक बार कुछ महीनो तक करे. ब्लैकहेड्स चले जाने के बाद हमेशा अपने फेस को क्लीन रखे ताकि ये समस्यां दुबारा ना आए.

Back to top button