ओ तेरी !! इस गांव में सब घूमते हैं बिना कपड़ों के, वजह जान उड़ जायेंगे होश

दुनिया में इंसान को रहने के लिए रोटी कपड़ा और मकान 3 चीज़ों की बेहद ज्यादा जरूरत होती है. लेकिन अगर हम आपसे ये बात कहें कि एक गावं ऐसा है जहां लोग बोना कपड़ों के रहतें हैं, सुनने में थोडा अजीब लगता है लेकिन ये बात सच है.

जहां हर देश में कपड़े पहनना का तरीका अलग अलग होता है वहीँ ब्रिटेन में एक गावं ऐसा है जिसके बारे में हम बात करने जा रहे हैं. ब्रिटेन में लोग जैसे रहते हैं उसके बारे में जानकर आपको बेहद हैरानी होने वाली है.

मॉडर्न लाइफ के लिए जीतें हैं ऐसे 

ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर के ब्रिकेटवुड में दूर स्थित एक छोटा सा गांव है ‘स्पीलप्लाट्ज’ (Spielplatz) जहां  पर लोग कपडे नहीं पहनते. यहां के लोग मॉडर्न लाइफ के हिसाब से लाइफ जीते हैं वो भी बिना कपड़ों के. इससे ज्यादा मॉडर्न तरीका और क्या होगा.

जानकर और भी हैरानी होगी कि ये आज की ही बात नहीं है बल्कि ये सिलसिला पिछले 85 सालों से लोग निर्वस्त्र ही रह रहे हैं. इसमें कोई दोराये नहीं है की महिला हो या पुरुष, बच्चे हो या बूढ़े, सभी बिना कपड़ों के घूमते हैं. यहाँ रहने वालों के साथ साथ जो बाहर से आते हैं वो बिना कपड़ो के ही रहते हैं.

पर्यटक भी घूमते हैं बिना कपड़ों के 

इसमें यही खास बात है कि कुछ दिनों की छुट्टियां मनाने यहां लोग दूर-दूर से आते हैं और वो भी बिना कपड़ों के ही रहते हैं. पर्यटकों को इस बात का ध्यान रखना होता है कि वह उस गांव के नियमों के अनुसार ही रहें. यहां इन लोगों का अपना पब है, स्विमिंग पूल, बंगले और खाने-पीने की हर व्यवस्था है और आपको बता दे, इस गांव को 1929 में इसुल्ट रिचर्डसन ने खोजा था.

तब लोगों ने फैसला किया की वो प्रकृति के नजदीक और बिल्कुल प्राकृतिक रूप से जिएंगे और तब से ही वो ऐसे रहते हैं. लेकिन ठण्ड के मौसम में इन्हे कपड़े पहने की आज़ादी दी गयी है.