देश

VIDEO : जब रामकथा में आया मौत का तूफान, ‘पंडाल उड़ा..’ बोलकर भागते दिखे कथावाचक

रामकथा में त्राह‍िमाम... 90 सेकंड में 14 मौतें...YouTube पर हो रहा था लाइव

राजस्थान के बाड़मेर जिले में रविवार को एक धार्मिक आयोजन के दौरान पंडाल गिरने से 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 के करीब लोग घायल हुए. इस बीच बताते चले  राजस्थान के बाड़मेर में रामकथा का प्रस‍िद्ध कथावाचक मुरलीधर का यूट्यूब पर लाइव प्रसारण चल रहा था. अचानक से हुई बार‍िश पर कथावाचक ने कहा क‍ि लगता है बार‍िश तेज है, पंडाल उड़ न जाए. और अचानक वही हुआ जिसका डर था. कुछ ही   सेकंड में हालात बदले और वह अपनी बात पूरी भी नहीं कर पाए क‍ि टैंट पहले ऊपर उठा और फ‍िर नीचे ग‍िरा. यह स‍ब स‍िर्फ 90 सेकंड में हुआ ज‍िसका सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारण चल रहा था.

मिली जानकारी के मुताबिक रामकथा के दौरान यूट्यूब पर लाइव प्रसारण चल रहा था. जिस समय हल्की बूंदाबांदी के बाद आंधी का दौर शुरु हुआ तो कथावाचक मुरलीधर महाराज ने श्रोताओं से कहा-पंडाल गिर रहा है, बाहर निकल जाओ…
रामकथा में त्राह‍िमाम... 90 सेकंड में 14 मौतें...YouTube पर हो रहा था लाइव

श्रोताओं को बाहर निकलने का कहते महाराज उठने लगे। उनके साथ संगीत बजाने बैठे लोग भी अपना सामान समेट कर भागने लगे। बताते चले रामकथा के दौरान कथावाचक माइक से ही कह रहे थे क‍ि बार‍िश तेज है…पंडाल ग‍िर सकता है…लेक‍िन वह अपनी बात पूरी करते, उससे पहले ही पंडाल ग‍िरने लगा और उन्होंने आसन छोड़ द‍िया. रामकथा के दौरान बवंडर से पहले तो लोहे के पाइपों से बना पंडाल गिरा, फिर उसमें करंट दौड़ गया. हादसे में 14 श्रद्धालुओं की मौत हो गई, जबकि 50 से अधिक घायल हैं.

इस दुखद घटना पर पीएम मोदी,अशोक गहलोत, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्वी सीएम वसुंधरा राजे समेत कई लोगों ने गहरा शोक प्रकट किया है, इस घटना के घटने से चंद मिनट पहले का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें राम कथावाचक मुरलीधर महाराज लोगों से यही कहते दिख रहे हैं कि हवा काफी तेज है इसलिए कथा को बीच में ही रोकना पड़ेगा।

जसोल के एक स्कूल ग्राउंड में राम कथा का आयोजन हुआ था

आपको बता दें कि जयपुर से लगभग 500 किलोमीटर दूर बाड़मेर जिले के जसोल के एक स्कूल ग्राउंड में राम कथा के लिए लोग इकट्ठा हुए थे, इस कार्यक्रम की लाइव रिकॉर्डिंग चल रही थी राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं.

सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

राजस्थान सरकार ने घटना के जद में आए लोगों को मुआवजा देने का ऐलान किया है। सीएम अशोक गहलोत ने इस घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों को 5 लाख रुपये देने की घोषणा की है. घायलों को 2 लाख रुपये तक की राशि दी जाएगी. केंद्रीय मंत्री और बाड़मेर से सांसद कैलाश चौधरी ने सोमवार को अस्‍पताल पहुंचकर पंडाल हादसे में घायलों का हालचाल जाना. राजस्‍थान में हुए इस हादसे में 14 लोगों की मौत हो चुकी है.

VIDEO  source by Rajasthan Patrika

Back to top button