ख़बरदेश

Video: रिहर्सल के दौरान आपस में ऐसे टकरा गए वायुसेना के 2 विमान

 

बंगलूरू। कर्नाटक की राजधानी बंगलूरू के येलहंका एयरबेस में एयर शो से पहले एक बड़ा हादसा हो गया है। यहां रिहर्सल के दौरान आसमान में दो विमान आपस में टकराकर क्रैश हो गए हैं। यह दोनों विमान सूर्य किरण एयरोबैटिक्स टीम के थे। सौभाग्य की बात यह रही कि पायलट विमान से सुरक्षित बाहर निकल गए। बता दें कि बेंगलुरु के येलाहंका एयरबेस में बुधवार से एयर शो का आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले अभ्यास के दौरान ही बड़ा हादसा हो गया है। इसमें एक नागरिक के भी घायल होने की खबर है।

एयर शो के आयोजन से पहले भारतीय वायुसेना के विमान यहां प्रदर्शन की रिहर्सल कर रहे हैं। रिहर्सल के दौरान ही दो सूर्य किरण एयरक्राफ्ट उड़ान भरते के दौरान क्रैश हो गए। दोनों एयरक्राफ्ट के पायलट सुरक्षित बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि हादसा उस समय हुआ, जब दोनों एयरक्राफ्ट उड़ान भर रहे थे।

दरअसल, यहां पर शो के दौरान 1996 के बाद से सूर्य किरण सफलता पूर्वक कलाबाजियां करती रही है। सूर्य किरण के एयरक्राफ्ट के पायलट काफी दक्ष होते हैं और इसके पायलट काफी अनुभवी होते हैं। यही वजह है कि काफी दक्ष तरीके से इसके पायलट सूर्य किरण विमान के साथ कलाबाजियां दिखा पाते हैं।

Image result for बेंगलुरु में एयर शो से पहले बड़ा हादसा

चश्मदीदों की मानें तो उन्होंने पैराशूट उतरते हुए देखें हैं। सूर्य किरण के विमान करतब दिखाते हैं। इस एयरो शो में दुनिया भर के विमान करतब और प्रदर्श दिखाने आते हैं।

Image result for बेंगलुरु में एयर शो से पहले बड़ा हादसा

5 दिन चलेगा एयर शो

द्विवार्षिक एयर शो ‘एयरो इंडिया 2019’ का आयोजन 20 से 24 फरवरी 2019 में बेंगलुरु में हो रहा है। इस पांच दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के येलहांका एयरपोर्ट पर किया जाएगा. इस एयरो शो में वैश्विक और भारतीय एयरोस्पेस की प्रौद्योगिकीयों और उत्पादों को पेश किया जाएगा।

Image result for बेंगलुरु में एयर शो से पहले बड़ा हादसा

राफेल का होगा प्रदर्शन

गौरतलब है कि इस बार इस एयर शो पर इसलिए भी सभी की नजरें टिकी हैं, क्योंकि इस बार यहां राफेल विमान का प्रदर्शन भी होना है। राफेल विमान को लेकर बीते दिनों भारत में राजनीति चरम पर थी, इसके बावजूद वायुसेना का कहना है कि राफेल उनके लिए जरूरी है. ऐसे में जब एयर शो के दौरान यहां राफेल उड़ान भरेंगे तो हर किसी की नजर उसपर टिकी होगी।

Back to top button