जरा हट के

ट्रेन की पुरानी बोगियों का क्या करता है रेलवे, इन 5 तस्वीरों के जरिए जानिये

हिन्दुस्तान में लोगों के यातायात का एक सबसे बड़ा साधन है रेलवे और ट्रेन, यहाँ अमीर गरीब सभी के लिए एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए ट्रेन का ही सहारा लिया जाता है. आपने भी अपने जीवन में बहुत बार ट्रेन से सफ़र किया होगा लेकिन क्या अपने कभी सोचा है की आखिर ट्रेन की उन बोगियों का क्या होता है जब वो सालों पुराने हो जाते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें की ट्रेन के बोगी की उम्र करीबन बीस से तीस साल की होती है. जी हाँ इसके अलवा ट्रेन की बोगियों में को इतने सालों तक इस्तेमाल करने के बाद उसे रेलवे वर्कशॉप भेज दिया जाता है जहाँ उसे मॉडिफाई करके  अलग अलग कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आज हम आपको इस पोस्ट में कुछ तस्वीरों के जरिये दिखाने जा रहे हैं की आखिर इस्तेमाल के बाद पुरानी बोगियों का किस प्रकार से इस्तेमाल किया जाता है. तो देर किस बात की है आईये एक नजर डालतें हैं पुरानी बोगियों के इस्तेमाल किये जाने वाली इन तस्वीरों पर

पहली तस्वीर

इस तस्वीर में आपको ये जनाब जान आराम फरमाते हुए नजर आ रहे हैं वो असल में इनका कमरा नहीं है बल्कि ये रेलवे की पुरानी बोगी है जिसका इस्तेमाल कमरे के रूप में रेलवे का ही एक कर्मचारी कर रहा है. जी हाँ ये वहीँ पुरानी बोगी है जिसे वापिस रेलवे के वर्कशॉप पर भेज दिया गया है और लोग इसका अपने तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं.

दूसरी तस्वीर

इस तस्वीर को देखकर आपको लग सकता है की ये कोई आम किचन है लेकिन आपकी जानकारी के लिये बता दें की ये रेलवे के कर्मचारियों का लिया बनाया गया ट्रेन की बोगी का किचन है जिसे अब पूरी तरह से एक किचन का रूप दे दिया गया है और लोग यहीं पर अब खाना बनाते हैं और खाते हैं.

तीसरी तस्वीर

 

इस तस्वीर में भी आप साफ़ तौर से देख सकते हैं की कैसे एक रेलवे की बोग को एक बेडरूम का स्वरुप दे दिया गया है और लोग यहाँ आराम फार्म रहे हैं. असल में आपको बता दें की ये रेलवे की पुरानी बोगी का इस्तेमाल इसके कर्मचारियों के लिए किया जा रहा है जिनकी ड्यूटी 12 घंटे से भी ज्यादा चलती है.

चौथी तस्वीर

इस तस्वीर में नजर आ रहा ये कमरा भी असल में एक रेलवे बोगी है जिसका इस्तेमाल अब रेलवे के बड़े कर्मचारियों के लिए किया जा रहा है और इसलिए इसे कमरे का रूप देकर इसमें फ्री और टीवी भी लगाया गया है . आपको बता दें की रेलवे के वैसे कर्मचारी जिन्हें अपनी कम की वजह से अल्सर घर जाना नसीब नहीं होता उनके लिए ऐसे ही कमरे बनाये गया हैं और कई कमरों में एसी भी लगवा दिया गया है.

पांचवीं तस्वीर

इस तस्वीर में नजर आने वाला ये बाथरूम किसी मकान के अंदर का बाथरूम नहीं है बल्कि ये एक पुरानी रेलवे बोगी के अंदर बनाया गया बाथरूम है जिसका इस्तेमाल रेलवे कर्मचारी करते हैं. ये पुरानी बोगी को मॉडिफाई करके बनाया गया है.

Back to top button