ट्रंप की ‘बीस्ट’ है अभेद किला, जानिए इस कार को क्यों बोलते हैं ‘हाहाकार’

0
158

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत आ रहे हैं। इस दौरान वह एयरपोर्ट से अपनी विशेष कार और स्क्वॉड के साथ मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम पहुंचेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति की विशेष रूप से डिजाइन की गई कार को ‘द बीस्ट’ के नाम से भी जाना जाता है। आइए हम आपको बताते हैं लिमोसिन के वर्तमान मॉडल के बारे में:

लिमोसिन मॉडल
मेक – कैडिलैक

कैटेगरी – आर्मर्ड लिमोसिन
डेब्यूट – 24 सितंबर 2018

रिप्लेस्ड – ‘कैडिलैक वन’, पिछले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की ऑफिशियल लिमोसिन

इतिहास
पहली अमेरिकी राष्ट्रपति कार 1910 में पेश की गई थी और एक दशक बाद तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति हर्बर्ट हूवर ने पहली कैडिलैक शुरू की थी।

कार की विशेषताएं:
विंडो-
कार की विंडो कांच और पॉली कार्बोनेट की पांच परतों से बनी हैं, जो गोलियों का सामना करने में सक्षम हैं। केवल ड्राइवर की खिड़की खोल सकते हैं और वह भी सिर्फ 3 इंच तक।

डिफेंस एंड प्रोटेक्शन 
अमेरिकी राष्ट्रपति की रक्षा के लिए कार में पंप-एक्शन शॉटगन, आंसू गैस के तोप और ब्लेड बैग भी रखे जाते हैं।

ड्राइवर का केबिन
ड्राइवर के केबिन में एक प्रॉपर कम्यूनिकेशन और एक जीपीएस ट्रैकिंग सेंटर रहता है।

बॉडी
पांच इंच मोटी सैन्य ग्रेड कवच स्टील, टाइटेनियम, एल्यूमीनियम और चीनी मिट्टी जैसी चीज़ें के कॉम्बीनेशन से बनाई गई है।

फ्रंट
कार के फ्रंट में आंसू गैस ग्रेनेड लांचर और नाइट विजन कैमरे हैं।

ड्राइवर
यूएस सीक्रेट सर्विस के प्रशिक्षित ड्राइवर सबसे चुनौतीपूर्ण ड्राइविंग परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं। उन्हें इमरजेंसी एस्केप के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। वह कार को 180 डिग्री तक अचानक मो़ड़ने में भी सक्षम है।

पिछली सीट
कार की पिछली सीट पर एक सैटेलाइट फोन रहता है जो अमेरिकी उप-राष्ट्रपति और पेंटागन से सीधे जुड़ा होता है।

रियर कम्पार्टमेंट
अमेरिकी राष्ट्रपति के अलावा चार लोग यहां बैठ सकते हैं। इंटीरियर का पार्टिशन एक ग्लास से किया जाता है जिसे केवल राष्ट्रपति नीचे कर सकते हैं। आपात स्थिति के लिए एक पैनिक बटन और इंडिपेंडेंट ऑक्सीजन सप्लाई भी इसमें रहती है।

फ्यूल टैंक
एक्सप्लोजन प्रिवेंशन फॉर्म से भरा आर्मर प्लेटेड फ्यूल टैंक एक सीधा प्रहार झेल झेल सकने में सक्षम हैं।

दरवाजे
8 इंच मोटे आर्मर-प्लेटेड दरवाजों का वजन बोइंग 757 के एक केबिन के दरवाजे के वजन के बराबर है। जब दरवाजा बंद हो जाता है तो कार 100% सील हो जाती है। ये राष्ट्रपति को रासायनिक हथियारों से बचाता है।

टायर
इस कार के टायर केवलर-रिइंफोर्स्ड, स्टील रिम्स, श्रेड और पंचर रजिस्टेंट होते हैं। टायर के बर्स्ट होने पर भी कार को आसानी से एस्केप किया जा सकता है।

चेसिस
रिइंफोर्स्ड स्टील प्लेट्स, बम और माइन्स से कार की सुरक्षा करती है।

कार की डिक्की
कार की डिक्की में आंसू गैस, फायर फाइटिंग सिस्टम और स्मोक स्क्रीन डिस्पेंसर रहते हैं

राष्ट्रपति का दस्ता:
हज़मत
इस काले ट्रक में सेंसर और स्पेशल गियर रहता है। जो किसी भी तरह के परमाणु, रासायनिक या जैविक हमले का जवाब देने में सक्षम है।

रोडरनर
यह एक बीफ़्ड-अप एसयूवी है जिसमें लार्ज सैटेलाइट कम्यूनिकेशन अरे है। यह राष्ट्रपति और व्हाइट हाउस के अधिकारियों को एन्क्रिप्टेड वॉइस, इंटरनेट और वीडियो संचार के माध्यम से सुरक्षित रूप से जोड़े रखता है।

वॉच टावर
इसमें वर्टिकल एंटेना और स्पेशल डोम हैं। यह किसी भी कम्यूनिकेशन या रिमोट डेटोनेटिंग डिवाइस को जाम कर सकता है। यह प्रोजेक्टाइल या मानव रहित हवाई वाहनों का भी पता लगा सकता है।

सपोर्ट व्हीकल्स
इसमें राष्ट्रपति के डॉक्टर, कैबिनेट के सदस्य, एक टॉप मिलिट्री एड और उनकी सिक्योरिटी डिटेल और एडिशनल सिक्योरिटी मेन रहते हैं।

कैट (CAT)
ये आमतौर पर काली सबर्बन्स या बड़ी एसयूवी होती हैं। इसके पीछे के दरवाजे हमेशा खुले रहते हैं, जिसमें हथियारों से लैस एक कमांडो रहता है।

हाफबैक
हाफबैक आमतौर पर राष्ट्रपति की कार के ठीक पीछे की कार रहती है जिसे ‘स्टेजकोच’ कहा जाता है। हाफबैक में सीक्रेट सर्विस प्रोटेक्टिव डिटेल होती है।