देश

UPSC रिजल्ट : टॉप करने वाले कनिष्क की कहानी, गर्लफ्रेंड की भी वजह से मिली कामयाबी

UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा 2018 के परिणाम शुक्रवार को घोषित कर दिए. IIT बॉम्बे से बीटेक की पढ़ाई करने वाले कनिष्क कटारिया ने UPSC सिविल परीक्षा में टॉप किया है, जबकि भोपाल की सृष्टि जयंत देशमुख ने महिलाओं में अव्वल स्थान हासिल किया है. ओवर ऑल उनकी पांचवीं रैंक है. UPSC सिविल सेवा परीक्षा में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले कनिष्क ने सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और गर्लफ्रेंड को दिया है.

परीक्षा परिणाम को लेकर कनिष्क कटारिया ने कहा, यह बहुत ही आश्चर्यजनक क्षण है. मुझे उम्मीद नहीं थी कि मैं पहली रैंक हासिल करूंगा. कनिष्क ने कहा, मैं अपने माता-पिता, बहन और गर्लफ्रेंड को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने मेरी मदद की और मुझे नैतिक समर्थन दिया. लोग मुझसे एक अच्छा प्रशासक बनने की उम्मीद करेंगे और यही मेरा इरादा भी है.

बता दें कि कनिष्क कटारिया ने वैकल्पिक विषय के रूप में गणित के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की. उन्होंने कंप्यूटर साइंस में IIT बॉम्बे से बीटेक किया है. अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखने वाले कटारिया राजस्थान के जयपुर के रहने वाले हैं.


UPSC ने आईएएस, आईपीएस और आईएफएस आदि पदों पर नियुक्ति के लिए कुल 759 अभ्यर्थियों के नाम घोषित किये हैं. इनमें 577 पुरुष और 182 महिलाएं हैं. पहले स्थान पर कनिष्क कटारिया के बाद दूसरे स्थान पर अक्षत जैन हैं. आईआरएस की ट्रेनिंग ले रहे जुनैद अहमद ने देश भर में तीसरा स्थान हासिल किया है.

 

Back to top button