देश

धारा 370 हटाने पर पाक में हड़कंप, सदन में सांसद ने इमरान के मंत्री को कहा ‘कुत्ता’

Image result for J&K पर भारत के कदम से पाक में घमासान, सदन में इमरान खान के मंत्री को कहा 'कुत्ता

 

नयी दिल्ली। जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान में बौखलाहट मची हुई है। बुधवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसी बौखलाहट में फैसला लेते हुए भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार और सभी व्यापारिक रिश्ते तोड़ लिए हैं।अब पाकिस्तान भारत के साथ द्विपक्षीय समझौतों की समीक्षा करेगा। इसके साथ ही पाक सरकार ने यह भी निर्णय लिया कि भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को वापस भेजा जाएगा। पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त को वापस जाने को कहा है।

 

जमकर हुई बहस

 

बुधवार को पाकिस्तान में ऐसा माहौल देखने को मिला जिसकी शायद ही किसी ने उम्मीद की हो। दरअसल भारत के फैसले के बाद पाकिस्तान की संसद का साझा सत्र बुलाया गया था, जिसमे कश्मीर मुद्दे पर चर्चा होनी थी, लेकिन इस दौरान इमरान खान सरकार पर बौखलाए पीएमएल-एन पार्टी के सांसद मुशाहिदुल्लाह खान ने विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी मंत्री को कुत्ता कह दिया।

सूत्रों के मिली जानकारी के मुताबिक बताते चले  यह वाकया उस समय हुआ जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के भारत के फैसले के खिलाफ साझा सत्र में बहस हो रही थी। इस दौरान विवाद इतना बढ़ गया की खान ने फवाद चौधरी को कुत्ता कह डाला और इमरान खान सरकार की जमकर आलोचना की गयी । सदन में जब खान बोल रहे थे तो चौधरी ने बीच में हस्तक्षेप किया, जिसपर नाराज खान ने फवाद चौधरी को दब्बू कह दिया। दोनों की बीच तीखी नोंकझोंक होने लगी। इस पूरी नोंकझोंक को खत्म करने के लिए लगातार चेयरमैन सादिक संजरानी कोशिश कर रहे थे और कह रहे थे कि आप अपनी जगह पर बैठ जाइए।

 

तुम्हे तो मैंने घर में बांधा था

तुम्हे तो मैंने घर में बांधा था

इसी दौरान चौधरी ने फवाद खान से कहा कि तुम बेशर्म आदमी हो, मैंने तो तुम्हें घर पर पट्टे से बांध दिया था, तुम फिर यहा आ गए कुत्ते। चौधरी के इस बयान के बाद फवाद चौधरी ने उनकी ओर बढ़े लेकिन तभी अन्य सांसदों ने उन्हें रोक लिया। जिसके बाद चौधरी ने कहा कि क्या कोई इन्हें बंद कर सकता है, इन्हें दूसरों का सम्मान करना सीखने में समय लगेगा। इन सब के बीच चेयरमैन ने विवादित बयान को रिकॉर्ड से निकाले जाने को कहा।

पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र का एक कॉरिडोर किया बंद

जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 का खात्‍मा किया जाने के बाद बौखलाये पाकिस्‍तान ने एक बार फिर अपने एयरस्‍पेस पर पाबंदी लगानी शुरू कर दी है। पाक ने बुधवार रात से एयरस्‍पेस का एक कॉरिडोर बंद कर दिया।

पाकिस्‍तान के इस कदम का असर अमेरिका, यूरोप और मध्‍यपूर्व (मिडिल ईस्‍ट) जाने वाली फ्लाइट्स पर पड़ेगा। कॉरिडोर बंद होने के कारण इस रूट पर फ्लाइट्स को गन्तव्य तक पहुंचने में 12 मिनट का अतिरिक्‍त वक्‍त लगेगा। पड़ोसी मुल्‍क के इस नापाक कदम पर एयर इंडिया के प्रवक्‍ता ने बताया कि एक कॉरिडोर (पाकिस्‍तान एयरस्‍पेस का) बंद होने से फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया है। इसकी वजह से 12 मिनट का अतिरिक्‍त वक्‍त लगेगा लेकिन इसका ज्‍यादा असर नहीं पड़ने वाला। दरअसल पाकिस्‍तान एयरस्‍पेस से रोजाना करीब 50 फ्लाइट्स अभी संचालित होती है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले पाकिस्‍तान ने भारत के साथ द्व‍िपक्षीय व्‍यापार को निलंबित करने, भारतीय उच्‍चायोग को वापस भेजने तथा पाकिस्‍तान उच्‍चायुक्‍त को वापस बुलाए जाने की घोषणा उच्‍चस्‍तरीय बैठक के बाद की थी। इसकी जानकारी पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री ने एक पाक चैनल के जरिए दी थी। पुलावामा अटैक के बाद भी पाकिस्‍तान ने अपने एयरस्‍पेस बंद किए थे, जिसे हाल ही में खोला था।

Back to top button