Breaking News
Home / खेल / ‘यूनिवर्स बॉस’ गेल ने लिया संन्यास, विराट सेना ने दी खास अंदाज में विदाई, देखें VIDEO

‘यूनिवर्स बॉस’ गेल ने लिया संन्यास, विराट सेना ने दी खास अंदाज में विदाई, देखें VIDEO

Team India celebrates Chris Gayles last ODI in this manner, Watch Video

भारतीय क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज को आखिरी एकदिनी में 6 विकेट से हरा कर तीन मैचों की श्रृंखला 2-0 से अपने नाम कर ली। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने वर्षा वाधित मैच में निर्धारित 35 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 240 रन बनाए और डकवर्थ लुईस नियम के तहत भारतीय टीम को जीत के लिए 35 ओवर में 255 रन का लक्ष्य मिला। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 15 गेंदें शेष रहते ही हासिल कर लिया। कप्तान कोहली 114 रन बनाकर नाबाद रहे,वहीं श्रेयस अय्यर ने 65 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। कोहली ने 99 गेंदों में 14 चौके की मदद से 114 रन की नाबाद पारी खेली। मौजूदा श्रृंखला में कोहली का यह दूसरा शतक है। श्रृंखला के दूसरे मैच में उन्होंने 120 रन की की शतकीय पारी खेली थी। इसके लिए विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इसके अलावा कोहली को सबसे अधिक रन बनाने के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया।

इस बीच बताते चले वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर क्रिस गेल ने भले ही आधिकारिक तौर पर क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा नहीं की है लेकिन भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम मैच में जो हुआ, उसके बाद यह मानने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए कि गेल के लिए यह उनका अंतिम ODI मैच था।

आखिरी ODI में खेली शानदार पारी

आखिरी ODI में खेली शानदार पारी

गेल ने अपनी ODI पारी में किसी को निराश नहीं किया और केवल 41 गेंदों में ही 72 रन ठोक दिए। क्वीन्स पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद में हुए मैच में गेल ने ठीक वैसी ही बल्लेबाजी की जैसी की उनसे अपेक्षा की जाती है। गेल की इस आतिशी के चलते वेस्टइंडीज ने 10 ओवर का खेल समाप्त होने से पहले ही 100 रन पूरे कर लिए थे। गेल खलील अहमद की गेंद पर विराट कोहली के द्वारा लपके गए।

फैंस ले तालियां बजाकर दी विदाई

आउट होने के बाद जब क्रिस गेल पैवेलियन की तरफ जा रहे थे तो उन्होंने अपने हेलमेट को उतार कर बल्ले के हत्थे पर टांग लिया था और दर्शकों की तरफ बल्ले को दिखाते हुए मैदान से बाहर गए। मैदान में मौजूद दर्शकों ने भी उनके सम्मान में खड़े होकर भावभीनी विदाई दी। वह जब तक पैवेलियन नहीं लौट गए, दर्शक तालियां बजाते रहे। गेन जिस अंदाज में पैवेलियन की तरफ जा रहे थे, उससे स्पष्ट लग रहा था कि यह उनके अंतरराष्ट्रीय करियर की की आखिरी पारी है।

विराट सेना  ने दी गेल को विदाई

इसके बाद भारतीय टीम ने गेल का गर्मजोशी के साथ अभिनंदन किया। विराट कोहली समेत अन्य भारतीय क्रिकेटर गेल के आसपास एकत्र हो गए और उनको शानदार विदाई दी। इस दौरान स्टेडियम में मौजूद दर्शक भी भावुक हो गए और खड़े होकर गेल के लिए तालियां बजाने लगे। गेल ने पवेलियन लौटते हुए चिर-परिचित अंदाज में बल्ला पर हेलमेट लगातार दर्शको का अभिनंदन स्वीकार किया।

गेल ने पहनी 301 नंबर की जर्सी

आखिरी मैच में गेल ने खेली विस्फोटक पारी

इस मैच की शुरुआत में ही बारिश ने बाधा डाली। 1.3 ओवर के बाद बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा। इसके बाद मैदान पर क्रिस गेल (72) का तूफान आया। उन्होंने अपने सलामी जोड़ीदार इविन लुइस (43) के साथ मिलकर टीम को विस्फोटक शुरुआत दी। भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और खलील अहमद तीनों की तबीयत से धुनाई की। इनकी विस्फोटक पारी का ही नतीजा था कि 11.4 ओवर में वह आउट हुए तो विंडीज के स्कोर बोर्ड पर 10 से ज्यादा के औसत से 121 रन टंग चुके थे। गेल ने 72 रनों की पारी के दौरान मात्र 41 गेंदों का सामना किया। इस दौरान उन्होंने आठ चौके तथा पांच छक्के लगाए। क्रिस गेल को खलील अहमद ने विराट कोहली के हाथों आउट करवाया।

सफल करियर के बाद भी रह गई यह कसक

क्रिस गेल भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेलना चाहते थे, लेकिन विंडीज क्रिकेट बोर्ड के चयनकर्ताओं ने उन्हें यह मौका नहीं दिया। इसकी एक बड़ी वजह यह थी कि वह अपना आखिरी मैच अपने घर में खेलना चाहते थे। क्रिस गेल जमैका के रहने वाले थे और इस सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 30 अगस्त से 3 सितंबर तक जमैका में ही खेला जाना था, लेकिन टेस्ट टीम में चयन न होने से उन्हें निराश होना पड़ा।

गेल ने पहनी 301 नंबर की जर्सी

बता दें कि गेल इस मैच में एक स्पेशल जर्सी पहन कर उतरे थे जिसका नंबर था 301, यह नंबर गेल के द्वारा खेले गए मैचों की संख्या की ओर इशारा करता है। यह गेल का 301वां ODI मैच था। खास बात यह है कि गेल का बल्ला भारतीय टीम के इस दौरे पर पूरी तरह से शांत रहा लेकिन विदाई मैच में गेल ने अपने अंदाज से दुनिया को एक बार फिर बताया कि वे ही क्रिकेट के एकमात्र यूनिवर्सल बॉस हैं। रिटायर होने से पहले गेल वेस्टइंडीज की ओर से सबसे ज्यादा ODI रन बनाने वाले और मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं। उनके नाम 10,480 रन हैं, ऐसा करके उन्होंने लारा का 10,405 रनों का रिकॉर्ड पीछे छोड़ दिया है

बता दे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही, सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (10) के रूप में टीम को पहला झटका लगा। वह रनआउट हो गए। पहले विकेट के लिए रोहित और धवन के बीच 25 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद 13वें ओवर में भारतीय टीम को दो झटके लगे। 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर फेबियन एलन ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (36) को तो चौथी गेंद पर बल्लेबाजी करने आए रिषभ पंत (0) को अपना शिकार बनाया।

28.2 ओवर में भारत को श्रेयस अय्यर के रूप में चौथा झटका लगा। केमार रोच ने अय्यर को कप्तान जेसन होल्डर के हाथों कैच आउट कराया। अय्यर ने 41 गेंदों में तीन चौके और पांच छक्कों की मदद से 65 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। चौथे विकेट के लिए विराट और अय्यर के बीच 120 रन की साझेदारी हुई। विंडीज की तरफ से फेबियन एलन ने दो और केमर रोच के एक विकेट मिला।

इससे पहले क्रिस गेल और एविन लुईस की ओपनिंग जोड़ी ने विंडीज टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच 115 रन की साझेदारी हुई। लुईस को 43 रन के निजी स्कोर पर युजवेंद्र चहल ने 10वें ओवर की आखिरी गेंद पर शिखर धवन के हाथों कैच कराकर वापस पवेलियन भेजा। वहीं 11वें ओवर की चौथी गेंद पर खलील अहमद ने आक्रमक अंदाज में खेल रहे क्रिस गेल को मिडऑफ पर विराट कोहली के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। गेल ने 41 गेंदों में 72 रन बनाए।

इसके बाद एक बार फिर बारिश शुरू हो गई है और मैदान पर कवर्स लौट आए हैं। 22वें ओवर में जब वेस्टइंडीज का स्कोर 158/2 था, तभी फिर बारिश शुरू हो गई, जिसके बाद काफी देर तक मैच रूका रहा।उस समय शाई होप 40 गेंद पर 19 और शिमरोन हेटमेयर 23 गेंद पर 18 रन बनाकर नॉटआउट थे। ज्यादा देर तक बारिश होने के चलते अंपायर ने ओवरों में कटौती की और 35-35 ओवर का मैच कराने का निर्णय लिया।

बारिश रुकने के बाद विंडीज टीम ने 22 ओवर में 158 रन के बाद खेलना शुरू किया। 24.5 ओवर में कैरेबियाई टीम को शिमरोन हेटमायर (25) के रूप में तीसरा झटका लगा। शमी ने उन्हें बोल्ड कर दिया। तीसरे विकेट के लिए होप और हेटमायर के बीच 50 रन की साझेदारी हुई।

इसके कुछ ही देर बाद शाई होप (24) चलते बने। जडेजा ने उन्हें अपना शिकार बनाया। होप के आउट होने के बाद कप्तान होल्डर ने निकोलस पूरन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया ही था कि शमी ने उन्हें स्थानापन्न खिलाड़ी मनीष पांडे के हाथों कैच आउट कराकर विंडीज को पांचवां झटका दिया। पूरन 16 गेदों में तीन छक्के और एक चौके की मदद से 30 रन बनाए। चौथे विकेट के लिए होल्डर और पूरन के बीच 40 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद विंडीज को कार्लोस ब्रैथवेट के रूप में छठा विकेट गिरा।

भारत की तरफ से खलील अहमद ने तीन, मोहम्म्द शमी ने दो और युजवेंद्र चहल और रविंद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com