अंडर 19 वर्ल्ड कप का कल होगा आगाज, जीत के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

कल यानि 13 जनवरी को अंडर 19 वर्ल्ड कप का शुभारम्भ होगा. आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप के 12वें टूर्नामेंट का आयोजन कल से न्यूजीलैंड में होने जा रहा है. इस आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप के टूर्नामेंट में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं.न्यूजीलैंड के 7 अलग-अलग स्टेडियम में खेले जाने वाला यह टूर्नामेंट पूरे 22 दिनों तक चलेगा.

अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप का आगाज 

अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप किसी भी क्रिकेटर के लिए आगे बढ़कर चमकने की पहली सीढ़ी है. जूनियर्स क्रिकेट टूर्नामेंट में विश्व क्रिकेट के कई दिग्गज खिलाड़ी निकलकर सामने आए हैं. अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप से आने वाले खिलाड़ियों में से मौजूदा क्रिकेट के सितारों की बात करें तो विराट कोहली, स्टीवन स्मिथ, केन विलियम्सन और जो रूट जैसे खिलाड़ी भी इसी टूर्नामेंट की खोज हैं.

Advertisement

इस बार न्यूजीलैंड में खेले जा रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप 2018 में कुल 48 मैच खेले जाएंगे. ये मैच क्राइस्टचर्च, क्वीन्सटाउन, रंगिओरा, माउंट मौनगुनिया, लिंकन और व्हेंगारई में मैच आयोजित होंगे. इसमें भाग ले रही 16 टीमों को 4-4 टीमों के 4 ग्रुप में बांटा गया है. सभी टीमों को 3-3 लीग मैच खेलने हैं, इनमें से हर ग्रुप की टॉप दो-दो टीमें टूर्नामेंट के अगले क्वार्टर फाइनल राउंड के लिए क्वालीफाई करेंगी. यहां से 4 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी और फिर सेमीफाइनल में जीतने वाली दो टीमें टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले तक का सफर तय करेंगी. टूर्नमेंट का फाइनल 3 फरवरी (शनिवार) को तौरंगा में खेला जाएगा.

advt

 

भारत का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से

टीम इंडिया को इस टूर्नमेंट में ग्रुप B में रखा गया है, जिसमें भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, पापुआ न्यू गिनी और जिम्बाब्वे की टीमें हैं. भारत के सभी मैच डे/नाइट होंगे, जो माउंट मौंगानुई में खेले जाएंगे. भारत इस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा. यह इस टूर्नामेंट का छठा मैच होगा, जो 14 जनवरी, रविवार को खेला जाएगा. इसके दो दिन बाद भारत पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ खेलेगा और इसके बाद टीम शुक्रवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलने उतरेगी.