धर्म

मंदिर की खुदाई में निकले दो ज़िंदा नाग, फिर जो हुआ वो तो और भी गजब !

शिवलिंग स्थापना के लिए हो रही थी खुदाई

कथाओ में अक्सर आपने सुना होगा की शिवालय में भगवान भोलेनाथ की प्रतिमा या शिवलिंग के पास कोई सांप रहता है। लेकिन…क्या आपने कभी असलियत में ऐसा देखा है? चौकिये नहीं ये सच में हुआ है. ये हैरान कर देने वाला मामला पंजाब के लुधियाना में देखने को मिला है। यहां एक शिव मंदिर में हुई खुदाई के दौरान सांपों का एक जोड़ा और पांच प्राकृतिक शिवलिंग निकले हैं। लोगों ने जब सांप के जोड़े को देखा तो वो डर गए, लेकिन जैसे ही वहां शिवलिंग निकले लोगों ने भगवान शिव के जयकारे लगाने शुरू कर दिए हैं।

बेहोशी का हालत में था सांप का जोड़ा

 

बताते चले खुदाई के दौरान सांप और शिवलिंग के अलावा यहां प्राचीन काल के कुछ सिक्के भी मिले हैं। पंजाब के लुधियाना में एक पुराने शिव मंदिर की खुदाई चल रही थी तभी अचानक ज़िंदा सांप का जोड़ा जमीन के अंदर से निकले। इस नज़ारे को देखने के बाद  लोगों के पसीने छूट गए। सांपों को जब जांचा गया तो वे बेहोशी की हालत में थे। उन्हें हटाकर और नीचे खुदाई करने पर जब 5 शिवलिंग निकले तो वहां मौजूद लोग यह देखकर जयकारे लगाने लगे। बता दें कि इस पुराने मंदिर की खुदाई में ईस्ट इंड‍िया कंपनी के काल के कुछ सिक्के भी बरामद हुए। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह कुछ सिक्के 1616 ईसवी के हैं।

 

मंदिर में जुटी लोगों की भीड़

मिली जानकारी के मुताबिक यह सालो पुराना मंदिर पंजाब के लुधियाना गुरपाल नगर में स्थित है। यहाँ खुदाई के दौरान सांप का जोड़ा, पांच शिवलिंग, एक शंख और 1616 ईसवी के कई पुराने सिक्के मिले हैं। जब इस बात की सूचना पूरे इलाके में फैली वैसे ही लोग शिवलिंग की एक झलक पाने के लिए मंदिर में भीड़ जुटने लगी। शिव मंदिर के पुजारी पुष्प राज के अनुसार, यह मंदिर करीब 40 साल पुराना है।

सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि इस मंदिर में स्थापित किया गया शिवलिंग कुछ समय पहले खंडित हो गया था। जिसके बाद उसे निकालकर दूसरे शिवलिंग को स्थापित करने का काम जारी था। मंद‍िर प्रबंधक के अनुसार- “खुदाई में मिले ये प्राचीन सामान और शिवलिंग भगवान शिव का एक चमत्कार है।” इस घटना के बाद लोग अब मंदिर आकर अपने-अपने तरीके से श्रद्धा प्रकट कर रहे हैं।

Back to top button