अब ट्विटर पर इन लोगो की खैर नहीं, होंगे बैन, जानिए क्या है वजह…

twitter

ट्विटर ने ट्रोल के खिलाफ अपनी लड़ाई तेज कर दी है। अब वह लोगों के ट्वीट की जांच करेगी और ट्रोल करने वाले लोगों के ट्वीट को डिलिट किया जाएगा। उन ट्वीट्स को भी हटा दिया जाएगा, जो कंपनी की पॉलिसी का उल्लंधन करते हैं।

नई दिल्ली: माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने आनलाइन ट्रोल के खिलाफ अपनी लड़ाई को तेज करते हुए कुछ कदम उठाए हैं। अब वह ‘व्यवहारिक संकेतों’ को देखकर ट्विटर पर ट्रोल करने वालों की पहचान करने की कोशिश करेगा। ट्विटर की यह नई पहल ट्वीट की सामग्री के अलावा उपयोगकर्ता के व्यवहार पर भी नजर रखती है। इससे ट्विटर को ट्रोल का पता लगाने और उन्हें हटाने में मदद मिलेगी। इसकी सहायता से उन आपत्तिजनक ट्वीट को भी उपयोगकर्ताओं की टाइमलाइन से हटाया जा सकता है, जो ट्विटर की नीति का उल्लंघन करते हैं।

यह ट्विटर द्वारा पेश नई ‘सुरक्षा’ पहल है, जो कि आपत्तिजनक ट्वीट का पता लगाने में मदद करेगी। ट्विटर पहले से ही इस काम में कृत्रिम मेधा और मशीन लर्निंग का उपयोग कर रही है। ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डोरसी ने कहा कि हमारा उद्देश्य स्वतंत्र और मुक्त संवाद को बढ़ावा देना है। सामग्री के बजाए व्यवहार पर नजर रखना ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है।

ट्विटर के अधिकारी डेल हार्वे और डेविड गास्का ने ब्लॉग में कहा, ‘ट्रोल- जैसे कुछ व्यवहार मजेदार, अच्छे और हास्यपूर्ण हैं। लेकिन हम उन ट्रोल की बात कर रहे हैं जो ट्विटर पर सार्वजनिक संवाद को बाधित और विकृत कर रहे हैं।’

गौरतलब है कि ट्विटर ने अपने नियमों और निजता नीति में बदलाव किया है, ताकि यूजर्स को अपने डेटा पर अधिक पारदर्शिता मुहैया कराया जा सके। ट्विटर यूजर्स को कुछ गैर-सार्वजनिक डेटा साझा करने के तरीके पर अधिक नियंत्रण दे रहा है। ये अपडेट 25 मई को प्रभावी होंगे, जब जीडीपीआर लागू होगा और इसे वैश्विक स्तर पर लागू किया जाएगाा।