ट्विटर ऑडिट: पीएम मोदी के 60 फीसदी फॉलोअर हैं फर्जी !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्विटर पर 4 करोड़ 10 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं. उनका हर ट्वीट लाखों लाइक्स पाता है और हजारों बार रिट्वीट होता है. लेकिन क्या मोदी की ये डिजिटल सेना फर्जी है? सवाल ये भी है कि क्या पीएम की इस सोशल मीडिया साइट पर जबरदस्त फैन फॉलोइंग फेक है? ये सवाल इसलिए उठे हैं क्योंकि एक रिपोर्ट ने दावा किया है की भारतीय प्रधानमंत्री के 60 फीसदी ट्विटर फॉलोअर नकली हैं.

ये है पूरी रिपोर्ट

डिजिटल एजेंसी ट्विप्लोमेसी ने ट्विटर ऑडिट नाम की एजेंसी के हवाले से एक रिपोर्ट जारी की है. ये रिपोर्ट कहती है कि मोदी के 60 फीसदी से ज्यादा ट्विटर फॉलोअर फर्जी हैं. इस लिस्ट में सबसे ऊपर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं, क्योंकि उनके फॉलोअर ज्यादा हैं.

बता दें कि ट्विटर ऑडिट एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो फेक ट्विटर अकाउंट की पहचान करने का दावा करता है. ट्विप्लोमेसी के इस ट्वीट में कहा गया है, ‘दुनिया के कुछ सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले वर्ल्ड लीडर्स और उन्हें फॉलो करने वाले बॉट को ट्विटर ऑडिट ने पहचाना है’

इस लिस्ट में डोनल्ड ट्रंप और पीएम मोदी के बाद तीसरे नंबर पर पोप फ्रांसिस हैं. ट्विटर पर पोप फ्रांसिस के 1करोड़ 67 लाख फॉलोअर हैं, लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि इन फॉलोअर में से लगभग 59 फीसदी फर्जी हैं. फिलहाल इस रिपोर्ट पर ट्विटर की तरफ से कोई बयान नहीं आया है.