धर्म

अच्छे दौर को बुरे वक्त में बदल देता है आपके पैर धोने का ये तरीका, अभी हो जाये सावधान

अगर आप भी इस तरह से धोते हैं अपने पैर तो हो जाइये सावधान, अच्छा दौर बदल सकता है बुरे दौर में

हमारे जीवन में हर इंसान की कुछ न कुछ अलग आदतें होती हैं। जो हमारे जीवन में गहरा असर डालती है. जिनमें से कुछ आदतें ऐसी होती हैं जो आपके जीवन के लिए खतरनाक हो सकती हैं। और कुछ बहुत अच्छी. हिन्दू  ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र, ऐसी ही कुछ विधाएं हैं जिनके प्रयोग से हम जीवन में आ रहे संकटों के रुख मोड़ सकते हैं। तकलीफ होने पर लोग इन शास्त्रीय उपायों का प्रयोग करते हैं, लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे कुछ ऐसी जरुरी बाते जिन्हें जानकर आप भी हैरानी में आ जायेंगे ।

ज्योतिषशास्त्र की शाखा सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार किसी भी इंसान के पैर उसके भाग्य और दुर्भाग्य का संकेत देते हैं। जी हाँ आपको जानकर भले ही आश्चर्य हो, लेकिन यह बिलकुल सत्य है। सामुद्रिक शास्त्र में बताया गया है कि कुछ ऐसे भी काम हैं, जिन्हें पैरों से नहीं करने चाहिए। जो लोग ऐसा करते हैं उनके जीवन का अच्छा दौर भी बुरे दौर में बदल जाता है।

बचे रहेंगे जीवन की कई अनचाही परेशानियों से:

वास्तुशास्त्र भी इस बात को मानता है कि सोते समय आने पैरों को सही दिशा में रखकर सोना चाहिए। पैरों की सफाई के बारे में भी बताया गया है। आज हम आपको पैरों से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें बतानें जा रहे हैं। अगर आप इन बातों को सही मानते हुए इनका पालन करेंगे तो आप जीवन की कई अनचाही परेशानियों से बचे रहेंगे।

पैरों से जुडी ये बातें रखें ध्यान में:

*- जब भी आप घर में कहीं बाहर से प्रवेश करें तो अपने जूते-चप्पल उतरने के बाद सबसे पहला काम अपने पैरों को धोने का करें। इससे आपके शरीर में समाई हुई हर तरह की नकारात्मक उर्जा दूर हो जाती है। साथ ही आप स्वच्छ भी रहेंगे।

*- सुखी जीवन पाने और एकाग्रता बढ़ाने के लिए जब भी मंदिर जाएँ या पूजा करें, हाथ-पैर अवश्य धोएं।

*- योग तन और मन दोनों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। जब भी आप योग करने जाएँ, सबसे पहले अपने पैरों को जरुर धोएं।

*- शास्त्रों में कहा गया है कि अगर आप अच्छी और गहरी नींद चाहते हैं तो सोने से पहले अपने पैर धोकर ही बिस्तर पर जाएँ। आपके शरीर पर जितना भी नकारात्मक उर्जा का प्रभाव होगा, सब दूर हो जायेगा और रात को बुरे सपनों से भी बचे रहेंगे।

*- अगर आप पूर्व की तरफ अपना पैर रखकर सोते हैं तो आपकी नींद में खलल पड़ता है। उत्तर दिशा की तरफ पैर करके सोने से स्वास्थ्य तथा आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। पक्षिम दिशा की तरफ पैर करके सोने से शारीरिक थकान दूर हो जाता है, साथ-साथ मानसिक शांति भी प्राप्त होता है। दक्षिण दिशा की तरफ पैर करके सोना वर्जित है।

*- भोजन करने से पहले हाथों की सफाई पर सभी लोग ध्यान देते हैं, लेकिन अपने पैरों की सफाई के बारे में कम ही लोग सोचते हैं। जबकि यह बहुत ही जरुरी होता है। वैज्ञानिकों की मानें तो आपके पैरों के तलवे जीतने ज्यादा साफ़ होंगे आपकी पाचन शक्ति उतनी ही अच्छी होगी।

*- ऐसा माना जाता है कि पैर के ऊपर पैर रगड़कर भूलकर भी साफ़ नहीं करना चाहिए। इससे जीवन में व्यक्ति को धनहानि का सामना करना पड़ता है।

Back to top button