धर्म

मंगलवार : आज आपके सारे संकट हर लेंगे बजरंगबली, बस पूजा के वक्त करना होगा ये काम

Image result for बड़ा मंगल
भगवान शिव के 11 अवतारों मे से एक है हनुमानजी का अवतार है। माना जाता है कि श्री राम भक्त हनुमान जी ऐसे देवता हैं जो थोड़ी सी प्रार्थना और पूजा से शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं।  इस बार जेठ का पहला बड़ा मंगल आज 21 मई है। ज्योतिषाचार्य का कहना है कि 19 मई से जेठ शुरू हो गया है और 21 मई को ज्येष्ठ मास की कृष्ण तृतीया से बड़े मंगल की शुरूआत हो गयी है। 
ज्योतिषाचार्य के अनुसार आपको बताते चले  आज चन्द्रमा धनु राशि में रहेगा, जो मंगल की मित्र राशि है। बृहस्पति देव गुरु हैं, जो धर्म की रक्षा करते है। इससे सर्वत्र कल्याण होता है। सिद्ध योग होने  से हर कार्य में सफलता मिलेगी। ज्येष्ठ के बड़े मंगल की शुरूआत काफी शुभ व सफलतादायक रहेगी।
बताते चले हनुमान जी को कलयुग संकट हरने का वरदान प्राप्त हैं। कहा जाता है कि हनुमान जी की सेवा से उनके सभी दुख-दर्द दूर हो जाते हैं। मंगलवार हनुमान जी का दिन कहा गया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन पीपल की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है वहीं हनुमानजी आपको मालामाल भी कर देते हैं। आइए आज हम जानते हैं उन उपायों के बार में, जिनसे हनुमान जी की कृपा प्राप्ति होगी और आप सदा सफलता प्राप्त करेंगे…
ये हैं उपाय :
1- 40 दिनों का एक उपाय आपको आपकी परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा दिला सकता है। 40 दिनों तक सुबह या संध्या काल में हनुमान जी के मंदिर में जाकर मिट्टी के दीपक में सरसों के तेल से दीया जलाना चाहिए। आप मंदिर में दीपक जलाने के बाद कुछ देर तक वहां बैठें और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

मंगलवार के दिन दीपक जलाने के बाद सिंदूर का तिलक अवश्य लगाएं। इस उपाय को करने के बाद आपकी हर मनोकामना पूरी हो जाएगी और धन की किल्लत भी सदा के लिए शांत हो जाएगी। ध्यान रहे किसी भी दिन इस उपाय में चूक नहीं होना चाहिए। नहीं तो उसे फिर पहले दिन से चालू करना होगा।

2- हनुमान जी को प्रसन्न करने और मनचाहा फल पाने के अन्य उपाय भी हैं। इसमें मंगलवार को प्रातः उठकर नित्य कर्मों से निवृत्त होकर पीपल 11 पत्ते तोड़ लाएं। पत्ते तोड़ते समय ध्यान रखें कि पत्ते कटे- फटे और खंडित ना हों। इसके बाद इन पत्तों को साफ पानी या गंगाजल से धो लें फिर कुमकुम, अष्टगंध और चंदन मिलाकर इन पत्तों पर श्रीराम लिखें।

श्रीराम लिखते समय हनुमान चालीसा का पाठ करें इसके बाद श्रीराम लिखे हुए इन पत्तों की एक माला बनाएं। पीपल के पत्तों की माला को हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनको अर्पित करें। इस प्रकार यह उपाय हर मंगलवार को करते रहें। कुछ दिनों में आपको अच्छे परिणाम मिलने लगेंगे।

3- वहीं आप धन और समृद्धि प्राप्ति के लिए मंगलवार को रात्रि में सोने से पूर्व हनुमान जी के सम्मुख सरसों के तेल का मिट्टी का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। सरसों के तेल के दीपक में लौंग डालकर हनुमान जी की आरती करें, संकट दूर होगा और धन की प्राप्ती होगी।

4- धन आगमन मार्ग को बाधारहित करने के लिए रामायण या श्रीरामचरित मानस का पाठ करें। पाठ प्रतिदिन करना चाहिए, लेकिन ऐसा संभव ना होने पर मंगलवार को अवश्य ही पाठ करें।

5- हनुमान जी का फोटो घर में पवित्र स्थान पर इस प्रकार से लगाएं कि हनुमान जी दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए दिखाई दें। प्रत्येक मंगलवार को सिंदूर एवं चमेली का तेल हनुमान जी को अर्पित करें। इस उपाय से जातक की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं।

Back to top button