ट्रंप को न दिखे झुग्गियां, गरीबी छिपाने रोड किनारे बन रही दीवार…

0
49

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दौरे से पहले अहमदाबाद में झुग्गी-बस्तियों को ​छिपाने के लिए दीवार उठाई जा रही है, ताकि उन्हें और साथ आने वाले विदेशी मेहमानों को शहर का दूसरा रूप न दिखे। इसका कुछ स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोलाल्ड ट्रम्प अपनी पत्नी मिलानिया ट्रम्प के साथ 24 फरवरी को दो दिवसीय दौरे पर भारत आएंगे।

अहमदाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद दोनों नेता यहां रोड शो भी करेंगे। रोड शो में जिन जगहों से दोनों नेताओं का काफिला गुजरेगा, उन क्षेत्रों में झुग्गियों को छिपाने के लिए दीवार बनाई जा रही है। ट्रम्प के स्वागत के लिए गुजरात के अहमदाबाद शहर को सजाया जा रहा है। शहर को खूबसूरत दिखाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

जानकारी अनुसार अहमदाबाद नगर निगम (एएमसी) सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को इंदिरा ब्रिज से जोड़ने वाली सड़क के साथ एक दीवार बना रहा है, ताकि झुग्गी बस्तियों वाले क्षेत्र को छिपाया जा सके। निगम जिस दीवार का निर्माण कर रहा है वह आधे किलोमीटर से ज्यादा लंबी और 6 से 7 फीट ऊंची है। इसे अहमदाबाद हवाई अड्डे से गांधीनगर की ओर जाने वाली सड़क पर सौंदर्यीकरण अभियान के तहत मोटेरा में सरदार पटेल स्टेडियम के आसपास बनाया जा रहा है।

दीवार बनने की मेयर को नहीं जानकारी
वहीं अहमदाबाद की मेयर बिजल पटेल ने दीवार के बारे में कहा कि मैंने दीवार देखी ही नहीं है, मुझे इस बारे में कुछ भी नहीं पता है।

दीवार बनाकर किया जाएगा पौधरोपण
एएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अनुमानित 600 मीटर की दूरी पर झुग्गी बस्तियों को छिपाने के लिए 6-7 फीट ऊंची दीवार बनाई जा रही है। यहां पौधरोपण किया जाएगा। 500 से ज्यादा कच्चे मकानों में रहने वाली 2500 की आबादी दशकों पुराने देव सरन या सरनियावास झुग्गी बस्तियों के क्षेत्र का हिस्सा हैं।

5 से 7 मिलियन लोग रहेंगे मौजूद
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को एक वीडियो शेयर किया, जिसमें वे पत्रकारों से यह कहते हुए दिखाई दे रहे हैं कि प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे कहा है कि हवाई अड्डे से नए स्टेडियम (मोटेरा) तक 5 से 7 मिलियन लोग वहां मौजूद होंगे। जो लगभग पूरे अहमदाबाद शहर की जनसंख्या है।

‘हाउडी मोदी’ में रखी गई थी न्योते की नींव
प्रधानमंत्री मोदी ने सितंबर 2019 में अमेरिका का दौरा किया था, जहां उन्होंने ह्यूस्टन में 50 हजार लोगों की एक बड़ी रैली ‘हाउडी मोदी’ को संबोधित किया था। इसकी मेजबानी पीएम मोदी ने की थी। इस दौरान ट्रंप और पीएम मोदी के साथ मंच साझा किया था। तभी पीएम मोदी ने ट्रंप को भारत आने के लिए आमंत्रित किया था।