सेहत

1 मिनट तक जीभ को तालु पर लगाने से दूर होती हैं चेहरे की झुर्रियां, होते हैं और भी कई फायदे

आजकल का हमारा लाइफस्‍टाइल ऐसा हो गया है कि लगभग हर कोई किसी ना किसी बीमारी से परेशान ही रहता हैं। इसलिए हम हेल्‍दी रहने के लिए तमाम तरह के उपाय अपनाते रहते हैं। यूं तो हम अपने डेली रूटीन में एक्‍सरसाइज को शामिल कर कई रोगों से बचाव कर सकते हैं।और साथ ही आपको इन एक्सेर्सिसेस को करने के लिए किसी तरीके के इंतजाम करने की भी जरूरत नही| इसके लिए आपको बस कुछ वक्त के लिए अपनी रूटीन में सुबह-शाम एक्‍सरसाइज को शामिल करना बेहद जरूरी हैं।

आज हम आपके लिए एक ऐसी एक्‍सरसाइज लेकर आए हैं जिसे सिर्फ 1 मिनट करने से आप 4 रोगों से आसानी से बच सकती हैं। जी हां हम जीभ को तालु पर लगाकर एक्‍सरसाइज करने के जबरदस्‍त फायदों के बारे में बता रहे हैं। आइए जानें जीभ को सिर्फ 1 मिनट तालु पर लगाकर सांस लेने आपको कौन से 4 फायदे पा सकती हैं। लेकिन सबसे पहले हम इस एक्‍सरसाइज को करने के तरीके के बारे में जान लेते हैं।

 

जीभ को तालु से लगाने का तरीका

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले अपनी जीभ को मोड़कर तालु से लगा लें।

फिर नाक से धीरे-धीरे सांस लेती रहें। इसके बाद 5 की गिनती सांस रोक लें।

फिर से 5 तक गिनकर एक गहरी सांस लें और अपना मुंह भी सांस से फूलाकर 10 तक गिनती गिनें।

मुंह से बाहर हवा को सीटी की आवाज में निकालें। इस एक्‍सरसाइज को रोजाना करने से कई गंभीर रोग खत्म हो जाएंगे।

डाइजेशन मजबूत बनाए

 

जिन महिलाओं का पेट हमेशा खराब रहता है और डाइजेशन संबंधी समस्‍याओं जैसे कब्‍ज, एसिडिटी और गैस से परेशान रहती हैं, उन्‍हें अपने रूटीन में इस एक्‍सरसाइज को शामिल करना चाहिए। इसे करने से धीरे-धीरे आपको डाइजेशन मजबूत होता है और आप पेट संबंधी बीमारियों से बची रह सकती हैं।

झुर्रियों से छुटकारा दिलाए

अगर आप चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो रोजाना इस एक्‍सरसाइज को करें। जी हां रोजाना 1 मिनट तक लगातार जीभ को तालु से लगाने से चेहरे की झुर्रियां और दाग-धब्बे खत्म हो जाएंगे। क्योंकि इस एक्‍सरसाइज से चेहरे की मसल्‍स की एक्सरसाइज होती है। इससे चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाती है।

सांस लेने में परेशानी दूर करे

जिन महिलाओं को सोते समय सांस लेने में परेशानी होती है उन्हें रोजाना इस एक्‍सरसाइज को जरूर करना चाहिए। इस एक्‍सरसाइज से सांस लेने में आ रही समस्या दूर होती है। और हार्ट रोगियों के लिए भी यह एक्‍सरसाइज बहुत फायदेमंद होती है।

तनाव दूर करे

इस एक्‍सरसाइज को करने से आप तनाव से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं। जी हां यह आसान-सा तरीका आपके नर्वस सिस्‍टम को नेचुरल तरीके से सुधारने में काफी हेल्‍प करता है, साथ ही यह शरीर के तनाव से छुटकारा पाने में भी बहुत फायदेमंद है।

इस एक्‍सरसाइज को चार बार दोहराना चाहिए। अगर आप यह एक्‍सरसाइज रोजाना दो से तीन महीने लगातार करेंगी तो निश्चित रूप से आपको अपनी बॉडी में कई तरह के बदलाव दिखाई देंगे। ऐसा रोजाना करने से ना सिर्फ आपका डाइजेशन ठीक रहता है बल्कि आपके ब्‍लड प्रेशर को भी धीमा करता है।

Back to top button