फटा दूध नहीं है बेकार, इसके तो हैं बड़े फायदे, जानिए कैसे

0
65

विज्ञान ने आज इतनी तरक्की करली है की हमारी रोज़मर्रा की चीज़ों को कैसे सरल बनाया जाए इसपर प्रयास किये जा रहे है.  आज वैज्ञानिक हमारी रोजमर्रा से जुड़ी चीज़ों पर रोज़ कुछ न कुछ नया प्रयोग करते रहते है और उनके नतीजे भी कई बार हमारे लिए फायदेमंद होते है. भारत में अब गर्मियां शुरू हो चुकी है और अक्सर देखा जाता है की गर्मियों के मौसम में दूध जल्दी फट जाता है. लेकिन आज हम आपको दूध फ़टनेके बाद उसका फायदेमंद उपयोग कैसे करे ये बताने वाले है. अक्सर लोग दूध फ़टने के बाद उससे फेक देते है लेकिन अब आपको फाटे हुए दूध को फेकेण्कि आवश्यकता नहीं पड़ेगी. आइये देखते है फटे दूध का कैसे इस्तेमाल कर सकते है:

1. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन फाटे हुए दूध के पानी से आप अपनी सुंदरता को निखार सकते है. नहाने से पहले अगर आप अपने बालों में फटे हुए दूध का पानी लगाएंगे और शेम्पू के बाद भी 10 मिनट तक यह पानी बालों में लगाकर रहने देंगे तोह इससे आपके बाल बोहोत ज्यादा निखार जाएंगे और फिर आपको कंडीशनर लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

2  फटे हुए दूध से बेदाग त्वचा भी पाई जा सकती है. फाटे हुए दूध को ठंडा कर उसके पानीसे मुँह धोने के बाद आपके चेहरे के सारे दाग निकल जाएंगे.  फटे दूध के पानी में माइक्रोबियल गुण छिपे होते है जिनसे शरीर की त्वचा सही बनी रहती है।

3. फ़टे हुए दूध केवल सुंदरता हे नहीं बल्कि खाने में पौष्टिकता का भी दयँ रखा जा सकता है. अगर आप आता गुनते वक़्त उसमें फटे हुए दूध का पानी का इस्तेमाल करेंगे तो इससे रोटियां काफी नरम और पौष्टिक बनेगी.

4. अगर आप जूस में भी फटे हुए दूध का पानी डालेंगे तोह इससे जूस के पौष्टिकता बढ़ जाएगी. फाटे हुए दूध का पनि मिलाने से शरीर को बोहोत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन मिलता है.