घंटो करती है ये प्रजाति शारीरिक संबंध, अब हो रही लुप्त…  

marsupial species

क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी मैमोगोलिस्ट के एंड्रयू बेकर ने कहा, ‘वे बहुत ही उत्तेजित हैं और कोशिश करते हैं और एक साथी से दूसरे से घंटों तक संभोग करें।

सिडनी: मैराथन सेक्स सत्रों के बाद ऑस्ट्रेलिया की दो मार्सुपियल्स प्रजातियां, जो कि नर थीं मर गईं। इसके बाद इन्हें ऑस्ट्रेलिया की लुप्तप्राय सूची में डाल दिया गया है। वैज्ञानिकों ने मंगलवार को चेतावनी दी कि वे उन्हें बचाने की कोशिश कर रहे हैं। इस प्रजाति की खोज 2013 में की गई। ये क्वींसलैंड राज्य के गीले, उच्च-ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पाए जाते हैं। इन्हें आत्मघाती संभोग करने की आदतों के लिए जाना जाता है, जिसमें 14 घंटे के सेक्स सत्र शामिल हैं।

क्या कहते है एंड्रयू बेकर

क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी मैमोगोलिस्ट के एंड्रयू बेकर ने कहा, ‘वे बहुत ही उत्तेजित हैं और कोशिश करते हैं और एक साथी से दूसरे से घंटों तक संभोग करें, इसलिए यह बहुत थकाऊ है।’ मादा साथी के साथ रहने और प्रतिद्वंद्वियों से लड़ने की कोशिश करते हुए वे टेस्टोस्टेरोन के अत्यधिक स्तर का उत्पादन करते हुए भी बहुत यौन संबंध रखते हैं।

इससे स्ट्रेस हार्मोन बहुत बढ़ जाता है, जो उनके अंगों को नष्ट कर देता है और उन्हें मार देता है। ये प्रजाति इंसानों की तरह अपने तनाव से निपटने में सक्षम नहीं होते हैं। ये स्तनधारी होते हैं। इनकी हाइट चूहे के समान होती हैं।

इनका पिछला हिस्सा नारंगी भूरा और पूंछ काले रंग की होती है। इन जानवरों को दुनिया का सबसे कामुक जानवर कहा जाता हैं।