आज ही आजमाएं तुलसी के ये उपाय, परिवार में नहीं आयेगी किसी भी प्रकार की बाधा

0
276

Image result for आज ही आजमाएं तुलसी के ये उपाय, परिवार में नहीं आयेगी किसी भी प्रकार की बाधा

भारत में सदियों से धर्म को महत्वपूर्ण माना जाता रहा है। हिंदू धर्म की बात करें तो यह मान्यताओं और लोगों के विश्वास पर टिका हुआ है। हिंदू धर्म में कई मान्यताएँ हैं। इन्ही में से एक है तुलसी के पौधे की पूजा करना। आपको बता दें हिंदू धार्मिक मान्यता के अनुसार तुलसी का पौधा बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसे स्ववर्ग के पौधे के रूप में भी जाना जाता है। तुलसी के बारे में कहा जाता है कि इसमें कई देवी-देवताओं का निवास होता है। तुलसी बहुत ही पवित्र पौधा होता है।

तुलसी की पत्तियों को छू लेने भर से ही व्यक्ति के सभी पाप मिट जाते हैं। तुलसी के पौधे को धन की देवी माँ लक्ष्मी का प्रतीक भी माना जाता है। हिंदू धार्मिक मान्यता के अनुसार तुलसी के पौधे से जुड़ी कई आध्यात्मिक बातें हैं। जैसे भगवान विष्णु को तुलसी अत्यंत ही प्रिय है। बिना तुलसी के पत्तों को भगवान विष्णु को प्रसाद नहीं चढ़ाया जाता है। धार्मिक मान्यता से हटकर देखा जाए तो तुलसी का पौधा स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफ़ी महत्वपूर्ण हैं। यह सेहत के लिए वरदान माना जाता है। तुलसी में कई बीमारियों से लड़ने के गुण पाए जाते हैं।

चलिए जानते हैं तुलसी के इन उपायों के बारे में

अगर आप अपने घर में तुलसी के पौधे की रोजाना नियमित रूप से पूजा अर्चना करते हैं तो इससे आपके घर परिवार से दरिद्रता दूर होती है और धन की देवी माता लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि हमेशा बनी रहती है, जिसकी वजह से आपको अपने जीवन में धन से संबंधित सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।
पौराणिक शास्त्रों के अनुसार तुलसी के पत्तों के सेवन से देवी-देवताओं की विशेष कृपा प्राप्त होती है, अगर आप दही के साथ तुलसी का सेवन करते हैं तो इससे आपको बहुत से आयुर्वेदिक लाभ मिलते हैं, दही के साथ तुलसी के पत्तों का सेवन करने से आपका मन कामकाज में लगेगा, मानसिक तनाव दूर होगा और आपका शरीर हमेशा ऊर्जावान बना रहेगा।

 

अगर किसी को नजर लग गई है तो इसको उतारने के लिए आप तुलसी के 7 पत्ते और 7 कालीमिर्च अपनी मुट्ठी में ले लीजिए, इसके पश्चात जिसकी नजर उतारनी है उसे लिटा कर उस बंद मुट्ठी से उस व्यक्ति के सिर से पैर तक “ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः” मंत्र बोलकर 21 बार उतार लीजिए, इसके पश्चात आप काली मिर्च पीड़ित व्यक्ति को चबाने के लिए दीजिए और तुलसी के पत्ते को हाथ से मसलकर निकलने को दीजिए, इससे बुरी नजर का प्रभाव दूर हो जाएगा।