सेहत

घर में बनी इस खास चीज का आज ही करे सेवन, शर्तिया मोटापा होगा कम

आजकल की  इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते जिसका खामियाजा हमे बाद में भुगतना पड़ता है।जायदातर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान है। जिसे कम करने के लिए की क्या तरीके नहीं अपने जिम में कई घंटे पसीना बहाते है। फिर भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता. मगर अब आपको कही जाने की जरुरत नहीं आज हम आपको बताने जा रहे कैसे आसानी से आप घर बैठे अपना वजन कम कर सकते है।. वो भी बड़ी आसानी से।

बताते चले बच्चे हो या बूढ़े सभी को नाश्ते में ब्रेड बटर खाना अच्छा लगता हैं। सुबह हर किसी को स्कूल जाने की या फिर ऑफिस जाने की जल्दबाजी रहती हैं। ऐसे में ब्रेड बटर एक बढ़िया नाश्ता हैं। लोग मार्केट में उपलब्ध बटर को खरीदते हैं और इसका इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि घर में निकाला वाइट बटर उन्हें अच्छा नहीं लगता हैं, लेकिन आपको यह जानना चाहिए कि वाइट बटर सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही साथ पीले मक्खन की अपेक्षा जल्दी पच भी जाता हैं और इसके सेवन से मोटापा भी नहीं बढ़ता हैं। सफेद बटर में मौजूद विटामिन ए, ई और फैटी एसिड शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं।

सफ़ेद मक्खन से होगा मोटापा कम

जी हाँ! मक्खन आपका मोटापा कम करने में आपको मदद कर सकता हैं. लेकिन याद रहे यहाँ हम बाजार में मिलने वाले बटर की बात नहीं कर रहे हैं. बल्कि यहाँ बात हो रही हैं घर में बनाया गया सफ़ेद और शुद्ध मक्खन की. इस बात की जानकारी सेलिब्रिटी Nutritionistने दी हैं. उन्होंने कहा कि वाइट बटर (मक्खन) आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता हैं.

अब आप में से कई लोग सोच रहे होंगे कि इस घर बने सफ़ेद मक्खन में ऐसा क्या होता हैं जो हमारे मोटापे को कम करने में सहायता करता हैं. तो चलिए आपको ये भी बता देते हैं दरअसल वाइट बटर यानी मक्खन के अन्दर लेसिटथिन नाम का एक तत्व होता हैं जो शरीर के मेटाबॉलिज़्म को कंट्रोल करता हैं. इस वजह से आपके शरीर में फैट जमा नहीं हो पाटा हैं और आपका वजन कंट्रोल में ही रहता हैं.

मक्खन के अन्य फायदें

1. मक्खन में कैल्शियम, फ़ॉस्फ़ोरस, विटामिन A और D जैसे तत्व होते हैं जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्यून सिस्टम को सुधारते हैं. इससे आप कम बीमार पड़ते हैं.

2. सफ़ेद मक्खन के अंदर एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई होता हैं. ये दोनों चीजें आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होती हैं. इसके सेवन से आपकी त्वचा कोमल और चमकदार बनती हैं.

3. खाने के साथ थोड़ा सा मक्खन लेने से दिल की बीमारियाँ नहीं होती हैं. हालाँकि आप इसे अपने खाने शामिल करे और थोड़ी मात्रा में ही ले.

4. सफ़ेद मक्खन आपके जोड़ो के दर्द की समस्यां भी ख़त्म कर सकता हैं.

5. सफ़ेद मक्खन में Arachidonic Acid (AA) होता हैं जो आपके दिमाग के लिए फायदेमंद होता हैं.

6. इसके सेवन से कैंसर जैसी बिमारी होने का खतरा भी नहीं रहता हैं.

आप सिर्फ घर में बना सफ़ेद मक्खन ही इस्तेमाल करे. बाजार वाले बटर से ये सारे फायदे नहीं होंगे. यदि आपको पहले से कोई बिमारी हैं तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन शुरू करे.

Back to top button