सेहत

इस तरह लगाते हैं बेल्ट तो सावधान, वक़्त से नहीं किया उपाय तो खो दोगे मर्दानगी !

हर पुरुष दूसरे पुरुष से ज्यादा फिट दिखने के लिए बहुत मेहनत करता है. कुछ लड़कों के सिर पर तो लड़कियों को इम्प्रेस करने के बॉडी बनाने का भूत सवार रहता है. आपने अक्सर लड़के और लड़कियों को कमर पर बेल्ट पहने हुए देखा होगा,लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि लड़कों की बेल्ट पहनने की ये आदत लड़कों के लिए मुसीबत भी बन सकती हैं और उनकी यही आदत उन्हें नामर्द भी बना सकती हैं.

दरअसल रोज बेल्ट बांधने से दिनभर पेट की नर्वस दबी रहती हैं और ऐसा बहुत दिन तक करने से पेल्विक रीजन से बाहर निकलने वाली आर्टरी, वेन्स, मसल्स और आंतों पर जोर पड़ता है. जिसकी वजह से स्पर्म काउंट धीरे-धीरे करके कम होने लग जाता है और इसी वजह से पुरुषों की फर्टीलिटी घटने की आशंका ज्यादा हो जाती हैं.

आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी ने बताया कि पुरुषों को अगर जरुरी न हो तो बेल्ट न पहने और अगर बेल्ट पहनना बहुत जरुरी हो तो बेल्ट ढीला करके कमर पर बांधे.

कोरिया के शोधकर्ताओं ने 12 पुरुषों को लेकर एक शोध किया था जिसमें ये बात पता चली थी कि पुरुषों के द्वारा कमर पर कस के बेल्ट बांधने से एब्डॉमिनल मसल्स के कार्य करने का तरीका पूरी तरह से बदल जाता है. शोध में ये बात भी सामने आई थी कि बहुत देर तक कस के बेल्ट बांधने से रीढ़ की हड्डी में भी अकड़न आने लग जाती हैं.

इसके अलावा डॉ. अबरार मुल्तानी ने ये भी बताया कि पुरुषों को कस के बेल्ट बांधने से उनकी सेंटर ऑफ ग्रेविटी में भी बदलाव होता रहता है. जिसकी वजह से जोड़ों पर जरूरत से ज्यादा जोर पड़ता है. इसके साथ ही पुरुषों को कसी हुई बेल्ट पहनने से घुटनों में भी दर्द रहता है और उनकी पाचन क्रिया भी ठीक नहीं रहती. आपको ये बात जानकार जरुर हैरानी होगी कि कसी हुई बेल्ट पहनने से पुरुष नामर्द भी बन सकते हैं.

Back to top button