स्टूडियो से धक्के मारकर बाहर किए गए थे सलमान, टाइगर श्रॉफ की मां के साथ कर चुके हैं काम !

0
18

बॉलीवुड का दंबग कहें या सुल्तान या फिर बॉलीवुड का टाइगर कहे सलमान खान को आजकल बॉलीवुड में दबंग खान (सलमान खान) का ही सिक्का चलता है। सलमान खान बॉलीवुड में ऐसे सितारे हैं जिनका नाम ही काफी है फिल्मों को हिट कराने के लिए। सलमान पिछले कई सालों से बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं। सलमान खान को ये शोहरत और रूतबा ऐसे ही नहीं मिली बल्कि कई बार रिजेक्ट होने और कई जगहों से ना सुनने के बाद सलमान खान खुद को यहां तक पहुंचाया है। आज हम आपको पता रहे है अरबों में खेलने वाले सलमान खान की कहानी।

स्टूडियो के धक्के खाया करते थे सलमान खान ने

सलमान खान मशहूर फिल्म लेखत ‘सलीम खान साहब’ के बेटे है। पर लेकिन शुरुआती दिनों में सलमान खान का रास्ता बहुत मुश्किल था । और एक समय ऐसा भी आया की सलमान खान ‘B ग्रेट ‘ के डायरेक्टर ‘आनंद गिरधर ‘ के पास फिल्म में काम मांगने के लिए गए थे और ‘आनंद गिरधर’ ने सलमान खान को फिल्म म काम देने से मना कर दिया। आनंद गिरधर ने अपने चपरासी को बुलाया और बोला की सलमान को बाहर निकलया दिया। आज सलमान खान के पास कई गाड़ियां और पैसे हो, मगर एक वक्त ऐसा था जब वो मुंबई की बसों में धक्के खाते हुए लोगों से नौकरी मांगा करते थे सलमान खान।

75 रुपये के लिए किया था काम

सलमान खान ने सबसे पहले 75 रुपया फीस में काम किया था और वह पहले बार है कैमरा के सामने काम किया था। उस वक्त शायद ही किसी ने सलमान खान को पहचाना होगा। सलमान अपने एक दोस्त के साथ ताज होटल गए थे, जहां पर सलमान खान ने किसी स्टेज शो में डांस किया था उस दौरान सलमान खान को 75 रुपए मिले थे। आपको सालों पुराना कैंपा कोला का विज्ञापन याद हो जिसमें सलमान खान स्वीमिंग करते नजर आ रहे हैं। सलमान खान ने उस विज्ञापन के लिए 750 रुपये लिए थे, और इसके बाद सलमान खान की फीस बढ़कर 1,500 रुपए हो गई थी। इस कैंपा कोला के विज्ञापन में सलमान खान के साथ जैकी श्रॉफ की पत्नी आयशा ने काम किया था और आयशा उस दौर की एक सफल मॉडल थीं।

घंटो इंतेज़ार करते प्रोडक्शन हाउस के बाहर बैठे रहते थे सलमान खान

साल 1988 में आयी फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से सलमान ने अपने कॅरियर की शुरुआत की लेकिन यह फिल्म पर्दे पर कुछ खास नहीं कर पाई।लेकिन सलमान खान ने हार नहीं मानी, वो हर प्रोडक्शन हाउस के बाहर जाकर काम के लिए घंटोंं इंतजार करते। उस वक्त में आमिर खान, संजय दत्त और अजय देवगन बॉलीवुड में पैर जमा रहे थे। ऐसे में सलमान खान को खुद को साबित करना बहुत मुश्किल हो रहा था।

एक वक़्त आया और किस्मत ने दिलाई सुपरहिट फिल्म ‘मैंने प्यार किया’

साल 1989 में आई सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में भले ही सलमान खान ने मुख्य भूमिका निभाई हो, पर सलमान खान सूरज की पहली पंसद नहीं थे। कई सितारों के मना करने के बाद सूरज ने सलमान खान को यह फिल्म में काम करने का मौका दिया लेकिन सलमान खान का सफर उतना आसान नहीं हुआ जितनी सलमान खान को उम्मीद थी। सलमान आज करोड़ो में फीस लेते हैं लेकिन उस फिल्म के लिए सलमान को पहले 35 हजार रुपये मिले थे, लेकिन बाद में सलमान खान ने अपनी फीस 75हजार तक कर दी थी।

90 के दशक में चमकी सलमान खान की किस्मत

सलमान खान ने 90 के दशक में कई सुपरहिट फिल्में दी बॉलीवुड को, लेकिन सलमान खान के कॅरियर की बड़ी फिल्मों से एक है फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ ने सलमान खान को एक बड़ा स्टार बना दिया। उस फिल्म के बाद सलमान खान ने आमिर खान के साथ फिल्म ‘अंदाज अपना-अपना’, शाहरुख खान के साथ फिल्म ‘करण -अर्जुन’ में भी काम किया। साल 1995 तक फिल्मो में काम करते करते सलमान खान सुपरस्टार बन चुके थे। एक समय में काम के लिए हर प्रोडशन ऑफिस के बाहर जाने वाले सलमान खान आज बॉलीवुड में वो नाम हैं जिसके साथ हर कोई काम करना चाहता है।

बॉलीवुड के बादशाह बनने से पहले फ्लॉप फिल्मों के बादशाह बने सलमान खान

सलमान खान की ऐसी फिल्में भी हैं, जिनके नाम आपको याद भी नहीं होंगे। शायद ही आपने सलमान खान की ये फिल्में देखी भी नहीं होंगी शायद। फिल्म ‘निश्चय’ से लेकर फिल्म ‘मझधार’ तक सलमान खान ने एक के बाद एक लगातार फ्लॉप फिल्में दी जिस वजह से सलमान खान का करियर ट्रैक से हट गया था । फिर फिल्म ‘तेरे नाम’ से उनके डूबते करियर को एक नई पहचान दी और बाद में सलमान खान ने वो रफ्तार पकड़ी जो शायद इस वक्त किसी भी एक्टर के पास नहीं है।