गैजेट ज्ञान

अपना फोन कर लें चेक, अगर दिखे ऐसा निशान तो समझ लीजिये हैक हो गया वाट्सऐप

इन दिनो पूरे विश्व में जिस तरह से साइबर अटैक के मामले सामने आ रहे है उसे देखते हुए साइबर सुरक्षा को लेकर तमाम तरह के एहतियात बरते जा रहे है मगर आपको यह भी बता दे की चाहे कोई लाख दावे कर ले, मगर इंटरनेट की दुनिया में कुछ भी साफे नहीं है और तो और इसकी सुरक्षा को लेकर जीतने लोग लगे हुए है उससे कहीं ज्यादा तो उसे तोड़ने और उससे छेड़छाड़ करने के लिए बैठे पड़े है और शायद यही वजह है कि साइबर की दृष्टि से दुनिया का सबसे सुरक्षित माने जाने वाले गूगल को भी कुछ ऐसे ही साइबर अपराधियों ने चुनौती दे ड़ाली है।

 

असल में अभी कुछ ही दिनों पहले ऐसा पता चला है की गुगल प्ले स्टोर जहां से आपके स्मार्टफोन में चलने वाले सभी ऐप डाउनलोड किये जाते है उसी प्ले स्टोर पर वाट्सएप का फर्जी ऐप भी आ गया है और सबसे चिंता की बात ये है कि इस फेक ऐप को अभी तक 10 लाख लोग डाउनलोड भी कर चुके हैं। यहां पर ध्यान देने वाली बात ये है कि यह ऐप उसी डेवेलपर के नाम पर है जिसके नाम पर ओरिजिनल व्हाट्सऐप ऐप गूगल के प्ले स्टोर पर मौजूद है और ये बात यूजर्स को काफी ज्यादा परेशान कर रही है कि आखिर कौन सा असली वाला है और कौन सा फर्जी, जिसका पूरा लाभ इस फेक ऐप को बनाए वाला उठा रहा है।

इतना पढंगे के बाद निश्चित रूप से आपके मन में भी ये सवाल जरूर उठ रहा होगा कि यह कैसे संभव है कि वाट्सएप जो कि प्ले स्टोर पर मौजुद सबसे ज्यादा लोकप्रिय ऐप में से एक है भला उसका कोई कैसे फर्जी ऐप बना सकता है, और उससे भी ज्यादा परेशानी वाली बात तो ये है कि ये फर्जी ऐप असली डेवलपर के नाम से कैसे। असल मैं यहां आपको बता दें कि ये सब साइबर क्राइम का हिस्सा है जहां हैकर्स ने अपने शातिर दिमाग का इस्तेमाल करते हुए डेवेलपर नेम की जगह WhatsApp Inc दिखाने के लिए एक ट्रिक का इस्तेमाल किया है। जानककरों की माने तो ऐसा एक खास तरह के यूनिकोड के जरिए किया जा सकता है।

 

खैर इस तरह की किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए बेहतर होगा कि आप सबसे पहले तो गुगल ऐप पर जाकर ये सुनिश्चित कर लें कि आपने जो व्हाट्सऐप डाउनलोड किया है उसकी डाउनलोडिंग संख्या 1 अरब है या नहीं है। इसके अलावा आपने जो ऐप डाउनलोड किया हुआ है उस ऐप के डिटेल में जाकर यह भी निश्चित कर लीजिए कि इसमें डेवलपर के बारे में Developer, Visit website, Email android@support.whatsapp.com, Privacy Policy, 650 Castro Street, Suite 120-219, Mountain View, CA, USA, 94041 ये सारी जानकारी दी गयी है या नही। यदि इनमें से कोई भी एक जानकारी नही है तो समझ जाइये की आपके द्वारा डाउनलोड किया गया वाट्सएप पूरी तरह से फेक है और सिर्फ इतना ही नही बल्कि आपकी निजी जानकारी भी खतरे में है। तो बेहतर होगा कि आप इस फेक ऐप को तुरंत ही अपने फोन से अनइंस्टॉल कर लें और सही वाला वाट्सअप डाउनलोड करें।

Back to top button