Breaking News
Loading...
Home / धर्म / ये है बेहद चमत्कारी टोटके, जो बदल देंगे आज रात आपकी किस्मत…

ये है बेहद चमत्कारी टोटके, जो बदल देंगे आज रात आपकी किस्मत…

 Image result for व्यापार में टोटके, मतलब जिंदगी में चांदी ही चांदी 

आज के जीवन पर हम सभी लोग टोटको पर जायदा विश्वास करते है. कोई भी कार्य को पूरा करने पर पंडित जी की सलाह जरुर लेते है. कई उनके बताये उपाय भी करते है. टोटको का हमारे जीवन में क्या महत्त्व है आईये जानते है..  टोटकों के व्यापार से – कुछ चीज़ों पर हम इसलिए विश्वास करते हैं क्योकि तथ्य और आंकड़े हमें ऐसा करने के लिए कहते हैं, वैज्ञानिक आधार पर भी वो चीज़े सटीक बैठती हैं तो वही कुछ चीज़ों पर हम बस भरोसा कर लेते हैं। कभी इसलिए क्योकि हमारे बड़े-बुजुर्ग उन बातों को मानते हैं तो कभी इसलिए क्योकि उन बातों से जुड़ी सैकड़ों कहानियां हमने सुनी हुई है।

अगर बात हमारे देश की करें तो यहां कईं ऐसी चीज़े हैं जिन्हे हम मानते हैं और जिन पर विश्वास भी करते हैं लेकिन क्यो करते हैं ये हमे नहीं पता है। ऐसी ही एक चीज़ है टोटकें, बिल्ली का रास्ता काटना अपशकुन होता है, छींकने के बाद तुरंत घर से बाहर नहीं जाना चाहिए।

टोटकों के व्यापार से

इसके अलावा दूध उबलकर बर्तन से बाहर गिरना, कांच का टूटना, पूजा घर में भगवान की मूर्ति का टूटना, घर से बाहर जाते वक्त दही-चीनी खाना, ऐसी कईं बातें हैं जिन्हे हमने शगुन-अपशगुन के दायरे में बांधकर रखा है। हालांकि विज्ञान हमारे इन विश्वासों पर विश्वास नहीं करता है।

खैर, यहां बात हो रही है टोटकों के व्यापार से कईं लोगों को रोज़गार मिलता है। जब आप इन आंकड़ों को जानेंगे, तो आप भी चौंक जाएंगे।

टोटकों के व्यापार से – आपने अक्सर देखा होगा कि कभी सिग्नल पर तो कभी कुछ खास जगह कुछ व्यक्ति हाथ में नींबू मिर्च लेकर खड़े होते हैं जिसे वो लोगों की गाड़ी में बांधकर उनसे पैसे लेते हैं। जो लोग इन बातों पर विश्वास करते हैं, वो इसे बंधवा लेते हैं तो वहीं कईं लोग इसे सिरे से नकारते हुए मना कर देते हैं।

टोटकों के व्यापार से –

टोटकों के व्यापार से

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे तकरीबन 50-60 लाख लोगों को रोज़गार मिल रहा है और उनके परिवारों का जीवनयापन हो रहा है। बुरी नज़र से बचने के लिए नींबू-मिर्ची लगाने का ये टोटका केवल गाड़ियों तक ही सीमित नहीं है बल्कि लोग इसे अपने घर के दरवाज़ों, दुकानों, ऑफिसों के बाहर भी लगाते हैं।

टोटकों के व्यापार से

खासकर मंगलवार और शनिवार के दिन लोग इसे लगाते हैं। हालांकि अगर वेद और विज्ञान दोनों की ही बात करें तो दोनों में इसका कहीं ज़िक्र नहीं है लेकिन कुछ लोग इस पर यूं ही विश्वास करते हैं तो वहीं कुछ दूसरों के विश्वास को देखकर इस पर विश्वास करने लगे हैं।

अगर बात सिर्फ दिल्ली की करें तो यहां कईं लाख दुकानें, घर और संस्थान ऐसे हैं जहां नींबू-मिर्च के इस टोटके का उपयोग किया जाता है। ये 5-10 रूपये तक में बिकता है।

टोटकों के व्यापार से

कईं बार ऐसा होता है कि हम कुछ चीज़ों पर यूं ही विश्वास करने लगते हैं भले ही हम खुद ना जानते हो कि वो चीज़ हमें फायदा पहुंचा भी रही है या नहीं, ऐसा ही एक विश्वास इस टोटके पर भी किया जाता है जो इतने लोगों की चांदी कर रहा है।

टोटकों के व्यापार से

टोटकों के व्यापार से – खैर, यहां हम किसी के विश्वास को नकार नहीं रहे हैं बल्कि आंकड़ों के ज़रिए इस बात पर प्रकाश डालने की कोशिश कर रहे हैं कि ये सिर्फ एक छोटा सा व्यापार नहीं है बल्कि कईं लाख लोगों का घर भी चला रहा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com