सेहत

आपके रंग को बदल देगा यह घरेलू उपाय, वो भी सिर्फ 1 दिन में…

‘चेहरा’ हमारे व्यक्तित्व का आईना होता है। इसलिए, हर इंसान के लिए उसके चेहरे की चमक और खूबसूरती बहुत मायने रखती है। चाहे स्त्री हो या पुरुष, हर कोई अपने चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए तरह-तरह के जतन करता है |अगर आप भी अपनी सुन्दरता को बढ़ाना चाहते है तो सबसे पहले तो आपके लिए यह जानना बेहद ज़रूरी है कि वो कौन-सी चीज़ें हैं, जो हमारी त्वचा को बेजान और फ़ीका बनाती हैं।तनाव,पूरी नींद ना लेना,दवाओं का ज़्यादा सेवन,प्रदूषण,सूरज की हानिकारक किरणें,मौसम में होने वाले बदलाव,ब्यूटी प्रोडक्ट का ज़्यादा इस्तेमाल,ज़्यादा गर्म पानी का उपयोगचेहरे की खूबसूरती और उसकी चमक को बरकरार रखने के लिए ऊपर बताई गई चीज़ों से खुद को दूर रखना ज़रूरी है|

जानकारी लिए बताते चले हमारे बीच कई सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इस बात का भ्रम होता है कि समाज में गोरे लोगों की हर जगज़  पूछ अधिक होती है। जबकि हकीकत इससे ठीक उलट होती है, क्योंकि अलग-अलग प्रकार के लोगों के मेल से ही समाज का निर्माण होता है और समाज में इन सभी लोगों की पूछ इनके रंग के आधार पर नहीं बल्कि इनके गुण के आधार पर होती है।

 

लेकिन इसके बाद भी समाज के कुछ लोग गोरे दिखने के लिए कई तरह के महंगे प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते हैं, और सिर्फ करते ही नहीं बल्कि करते ही रहते हैं! और इस चक्कर में मोटी रकम खर्च करने के बाद भी किसी असरदार फायदे से वंचित हैं। ऐसे में आज आपके लिए एक ऐसा नुस्खा है जिससे आप इस काम में सफलता पा सकते हैं!

 

इसके लिए सबसे पहले आप एक बड़ी कटोरी लें और इसमें एक चम्मच चीनी, एक चम्मच एलोवेरा जेल ले और इसमें नींबू के एक टुकड़े का रस डाल दें। जिसके बाद इन सभी को एक साथ बेहतर तरीके से मिक्स करें। इस तरह से आप एक स्क्रब तैयार कर रहे हैं, जो अब हो चुका है! इसके बाद आप कटे हुए नींबू के छिल्के की मदद से इस लेप को अपनी त्वाचा पर लगाएं और इसे कुछ समय तक ऐसे ही रहने दे और फिर साधारण पानी से धो लें, अब आपका चेहरा पहले के मुकाबले अधिक कोमल और बेहतर, साफ-सुथरा दिखेगा!

 

इसके अलावा आप स्किन व्हाइटनिंग तैयार करने की विधि बता रहे हैं,जिसका इस्तेमाल आपको स्क्रबिंग करने के बाद करना है।

 

इसके लिए आप एक बड़ी कटोरी में 2 चम्मच दहीं, एक चम्मच दूध, एक चम्मच शहद को अच्छे से मिक्स करें, अब आपका देशी स्किन व्हाइटनिंग भी तैयार है! इस लेप को आप अपनी त्वचा पर लगाएं और बचे हुए आधे कटे नींबू की मदद से 15 से 20 मिनट तक मसाज करें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करीब हफ्ते में तीन या चार बार करने से आपको अवश्य ही लाभ मिलेगा और इस बात का प्रमाण आपको तब मिलेगा जब आपके जानने वाले लोगों से आपको अच्छे-अच्छे कॉम्प्लिमेंट मिलेंगे।

 

Back to top button