अफगानी बल्लेेबाज ने क्रिकेट के ‘डॉन’ को पछा़ड़ा, सिर चकराने वाला average

नई दिल्ली: क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा गया है, और यहां पर कोई भी रिकॉर्ड कहीं भी किसी भी क्षण बन सकता है. फिर भी सर डॉन ब्रैडमैन के औसत के रिकॉर्ड को आज तक कोई नहीं तोड़ सका, न हीं उनके रिकॉर्ड के करीब कोई पहुंच सका. लेकिन ये बात सही है कि खेल के मैदान पर कोई रिकार्ड भी सुरक्षित नहीं है. यही वजह है कि डॉन ब्रेडमैन के रिकॉर्ड के लिए भी खतरा पैदा हो गया है.

Advertisement

बता दें की ब्रैडमैन ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में लगभग 100 रनों की एवरेज से रन बनाये. जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ सका. लेकिन अब उनके इस रिकॉर्ड को अफगानिस्तान के युवा बल्लेबाज बहीर शाह ने चुनौती दे दी है. यही नहीं उन्होंने अब के मैंचों में  100 से अधिक के एवरेज से रन बनाए हैं. तो आइए जानते हैं इस बल्लेबाज के बारे में…

advt

 

ब्रेडमैन को दूसरे नंबर पर धकेला

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में ब्रेडमैन का औसत 99.94 का है. जो अब तक अटूट रहा. यही नहीं उनके इस रिकॉर्ड के करीब भी कोई क्रिकेटर नहीं पहुंचा. लेकिन इस युवा अफगानिस्तानी बल्लेबाज ने फिलहाल ब्रेडमैन को दूसरे नंबर पर धकेल दिया है. आपको बता दें कि शाह का औसत 121.77 का है.

अंडर-19 विश्व कप में करेंगे धमाका

शाह इस समय न्यूजीलैंड में 13 जनवरी से शुरू होने जा रहा अंडर-19 विश्व कप खेलने के लिए अपने देश की टीम में हैं. मात्र 18 साल के शाह ने अपने पहले मैच में ही 256 रनों की नाबाद पारी खेली. इसके बाद भी वह लगातार रन बना रहे हैं. उन्होंने पहली छह पारियों में 831 रन बनाए, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

120 की औसत से पूरे किये 1 हजार रन

बहीर शाह अब तक 121.77 के औसत से 1000 से ज्यादा रन बना चुके हैं. 256 रनों की नाबाद पारी खेलने के एक मैच बाद ही उन्होंने फिर दोनों पारियों में शतक जमाकर सबका ध्यान अपनी तरफ खींच लिया. अब उनके हर प्रदर्शन पर क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें लगी रहती हैं.

फास्टेस्ट ट्रिपल सेंचुरी जड़ने वाले दूसरे खिलाड़ी

पहले मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में बहीर दूसरे नंबर पर हैं. अपनी तीसरी ही पारी में उन्होंने तिहरा शतक ठोक दिया था. सबसे कम उम्र में तिहरा शतक ठोकने के मामले में वह दूसरे नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में सबसे कम उम्र के बल्लेबाज पाकिस्तान के जावेद मियांदाद हैं.

हाशिम अमला हैं आदर्श

इस पारी में उन्होंने नाबाद 303 रन बनाए. बहीर शाह दक्षिण अफ्रीका के कलात्मक बल्लेबाज हाशिम अमला को अपना आदर्श मानते हैं. उनका मानना है कि अमला कठिन से कठिन समय में भी काफी शांत तरीके से खेलते हैं.