सेहत

सोने से पहले करे ये 4 काम, कुछ ही रातों में होंगे पतले, गायब हो जाएगी सारी चर्बी

बढ़ता वजन एक ऐसी परेशानी हैं जिससे लगभग दुनियां की आधी से ज्यादा आबादी परेशान हैं. हर कोई यही चाहता हैं कि उसका वजन जल्द से जल्द कम हो जाए. ख़ास कर तोंद के रूप में जो पेट बाहर निकलता हैं वो देखने में बहुत बेकार दिखता हैं. इसके अलावा अधिक वजन होने से कई तरह की बीमारियाँ भी होने लगती हैं. ऐसे में आज हम आपको वजन कम करने का एक बहुत आसान उपाय बताने जा रहे हैं. इस उपाय का आप मोटापा घटाने के एनी उपायों के साथ आजमा सकते हैं. इसके साथ ही जो लोग पहले से पतले हैं वे भी इस उपाय को आजमा खुद को मोटा होने से बचा सकते हैं.

दरअसल इस उपाय के अंतर्गत आपको रात में सोने से पहले कुछ विशेष काम करना होगा. नींद एक ऐसी चीज हैं जो सभी को पसंद होती हैं. इससे आपकी रोजमर्रा की साड़ी थकान मिट जाती हैं. पर्याप्त नींद लेने से दिल से लेकर दिमाग तक उरी बॉडी रिलैक्स हो जाती हैं.आपको जान हैरानी होगी लेकिन व्यायाम और डाईट के अतिरिक्त आप ख़ास तरह से सोकर भी अपना वजन घटा सकते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें सोने से पहले करने से आपको मोटा घटने में मदद मिलेगी.

1. एक बात दिमाग में अच्छे से बैठा ले की आपको रात में कभी भी भूखे पेट नहीं सोना हैं. आमतौर पर लोगो की सोच होती हैंकि यदि वो रात में कुछ नहीं खाएंगे तो उनका वजन कम हो जाएगा. परन्तु ऐसा नहीं होता हैं. दरअसल जब आप खाली पेट सोते हैं तो रात में चेन की नींद नहीं आती हैं. ऐसे में आपका शरीर पूरी तरह से रिलैक्स नहीं होता हैं. इसलिए नींद और मोटापे का ये कनेक्शन भी हैं.

2. रात में जब आप खाना खाए तो तुरंत बिस्तर पर जाकर सो ना जाए. आपके खाने में और सोने के मध्य कम से कम 3 से ४ घंटे का ब्रेक रखे. यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद सो जायेंगे तो इससे आपका ब्लड सुगर बढेगा और आप बेचेनी भी महसूस करेंगे. इस कारण आपका वजन और भी बढ़ सकता हैं. इसलिए रात को जब खाना खाए तो थोडा टहल ले और तीन घंटे बाद ही सोए.

3. सोने से पहले यदि आप थोड़ा सा पनीर खा लेते हैं तो आपको बहुत फायदा देखने को मिलेगा. पनीर के अंदर लीन प्रोटीन अधिक मात्रा में होता हैं. इसके अतिरिक्त इसमें एमीनो ऐसिड ट्रप्टोफै होता हैं जो सेरोटॉनिन लेवल को बढ़ा देता हैं. इससे आपको रात में नींद अच्छी आती हैं. बता दे की सेरोटॉनिन लेवल कम होने से रात में नींद नहीं आती हैं और इन्सोमनिया जैसी बिमारी भी हो सकती हैं. इस तरह यदि आप पनीर खाने के बाद पर्याप्त नींद लोगे तो आपका वजन भी कम रहेगा.

4. यदि आपकी तोंद ज्यादा बाहर निकली हैं और आप उसे कम करना चाहिते हैं तो सोने से पहले रात में हर्बल टी पिए. चैमोमाइल चाय, अदरक की चाय और पुदीने की चाय काफी लाभकारी होती हैं.

तो दोस्तों ये थी कुछ टिप्स जिन्हें आपको सोने से पहले ध्यान में रखना हैं. इनका इस्तेमाल कर आपको वजन घटने में काफी मदद होगी.

Back to top button