जरा हट के

जंगलों में खोजा गया कुछ ऐसा अजीब, आपको भी नहीं होगा यकीन !

जंगलों में लोग कुदरत को महसूस करने और उसे करीब से देखने के लिए जाते हैं। पेड़-पौधे, पंछी और जानवर यह वही चीजें हैं जिन्हें हम जंगलों में देखना चाहते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हर बार जंगलों में हमारा इन्हीं चीजों से सामना हो। कभी-कभी हमें जंगलों में ऐसी भी चीजें देखने को मिल जाती है जो हमारी उम्मीद से भी परे होती हैं। आज हम लोगों के द्वारा जंगलों में खोजी गई सबसे विचित्र चीजों के बारे में जानने वाले हैं।

ब्रैथिंग फॉरेस्ट

यह टाइटल सुनकर आप जरूर हैरान रह गए होंगे कि यह ब्रैथिंग फॉरेस्ट क्या है। यह घटना कनाडा के नोवा स्कॉटिया में घटित होती है। जब इन जंगलों में से “ब्रायन नट्टल” नामक इंसान गुजर रहा था तो उसने देखा कि कुछ पेड़ों से सटी हुई जमीन अपने आप हिल रही है। यह सबकुछ इस तरह से हो रहा था जैसे की जमीन सांस ले रही हो। इसे देखते ही ब्रायन ने अपना फोन निकाला और यह मोबाइल में रिकॉर्ड कर लिया। ब्रायन अपने फेसबुक पोस्ट के जरिए यह वीडियो लोगों के सामने ले आया। कुछ ही दिनों में यह वीडियो वायरल हो गया। इसके पीछे का राज इस जगह बहती हवाओं को माना जाता है। इन पेड़ों के पास जगह-जगह जमीन में दरारें हैं जहां से बहती हुई तेज हवा अंदर घुस जाती है जिसकी वजह से ऐसा महसूस होने लगता है कि जैसे यह जमीन सांस ले रही हो। लेकिन इसके पीछे का सही कारण किसी को भी नहीं पता है।

अंडरग्राउंड बंकर, जर्मनी

उत्तरी जर्मनी में जब एक जंगल से होकर दो दोस्त गुजर रहे थे तब उन्हें जमीन से सटे हुए दो पेरिस्कोप दिखाई दिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पेरिस्कोप एक ऐसी चीज होती है जो आमतौर पर किसी भी पनडुब्बी या जहाज से लगी हुई होती है जिससे लोग छिपकर भी आसानी से दूर की चीजें देख सकते हैं। जब इन दोस्तों ने इसकी छानबीन की तो पता चला कि नीचे पूरा एक बंकर मौजूद है। जब वो इस रास्ते से अंदर चले गए तब उन्हें पता चला है कि अंदर काफी दूर-दूर तक कई छोटे रास्ते जाते हैं। कई जगह दीवारें गिरी हुई थी और दीवारों पर निशान मौजूद थे। बंकर के अंदर बस अंधेरा ही अंधेरा मौजूद था। कई जगहों पर तो पानी भी भरा पड़ा था। यह बंकर दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान जर्मन सैनिक इस्तेमाल किया करते थे। जर्मन सैनिक पेरिस्कोप से दुश्मन की हरकत पर नजर रखा करते थे। दो दोस्तों द्वारा जंगल में खोजी गई यह एक महत्वपूर्ण खोज थी।

हैंगिंग डॉल्स

जब हम छोटे होते हैं तो हमें डॉल्स या अन्य खिलौने बहुत पसंद होते हैं। कई बार बच्चे अपने पसंदीदा खिलौनों को साथ लिए बिना सोते भी नहीं है। पर जब से हॉरर डॉल एनाबेल पर फिल्म आई है तब से बच्चों से ज्यादा उनकी मांए डॉल से डरने लगी है। लेकिन आज हम इस पर बात नहीं करने वाले हैं। यहां हम मैक्सिको के डॉल आईलैंड की बात कर रहे हैं। इस आइलैंड पर जगह-जगह आपको पेड़ों पर लटकती हुई डॉल दिख जाएंगी। यहां आने वाले ज्यादातर लोग एक डॉल पेड़ पर छोड़ देते हैं। कहा जाता है कि यहां एक छोटी सी लड़की की बड़े ही अजीब तरीके से पानी में डूबकर मौत हो गई थी। तब से इस लड़की की आत्मा यहां के डॉल्स में अपने आप चली जाती है तब यह डॉल्स अपनी पलकें झपकाती हैं और एक दूसरे से बातें करती हैं। ऐसी कई बातें स्थानीय निवासियों के द्वारा कही जाती हैं। इसीलिए उत्सुकता के चलते यहां आने वाले सैलानी यहां डॉल्स को छोड़ कर चले जाते हैं।

अनजान इंसान

जिंदगी गुजारने के लिए हर किसी को किसी ने किसी साथी, दोस्त या परिवार वालों की जरूरत होती है। अकेले-अकेले जिंदगी गुजारने के बारे में हम सोच भी नहीं सकते हैं। लेकिन क्या कोई इंसान जंगलों में 10 साल से ज्यादा समय अकेला रह सकता है। आप में से ज्यादातर लोग इसका जवाब ना में ही देंगे। लेकिन स्विजरलैंड के जंगलों में 6 फीट के एक इंसान को लोगों द्वारा अक्सर देखा गया है। यह इंसान मिलिट्री की ड्रेस में चेहरे पर मास्क पहने हुए यहां अकेला ही भटकता रहता है। जिन लोगों ने उसे देखा है उनका कहना है कि वो इंसान किसी को भी चोट नहीं पहुंचाता है। बस वो उनकी तरफ देखता है और आगे चला जाता है। इसके देखे जाने के करीब 10 साल बाद इसकी एक तस्वीर खींची गई। यह तस्वीर इस इंसान की खींची गई एकमात्र तस्वीर थी। यह इंसान कौन है और कहां रहता है यह किसी को भी नहीं पता है। इस व्यक्ति के पीछे का राज कोई भी नहीं जानता है।

फ्री हग्स इन फॉरेस्ट

कहा जाता है कि एक तस्वीर कभी-कभी हजारों बातें बयां कर जाती है लेकिन कभी-कभी एक ही शब्द हजारों बातों के बराबर होता है। ऐसा ही कुछ महसूस होता है जब आप जंगल से अकेले गुजर रहे होते हो और “फ्री हग्स” नाम के घर पर आपकी नजर पड़ जाती है। जंगल में मौजूद इस वीरान घर पर फ्री हग्स लिखा है। यानी कि इस घर में आपको मुफ्त में झप्पी मिल जाएगी। असल में हम अपनी प्रिय जनों से झप्पी इसलिए करते हैं ताकि हमें और उन्हें अच्छा लगे। लेकिन कोई भी इंसान कितना ही हिम्मतवाला क्यों ना हो जंगल के बीच में मौजूद इस घर में रह रहे इंसान को झप्पी नहीं करना चाहेगा। असल में यह जंगल में स्थित एक वीरान घर है जहां कोई नहीं रहता है। इसी का फायदा उठाकर किसी ने इस वीरान घर पर फ्री हग्स लिख दिया है ताकि जब भी कोई इंसान इसे देखें तो वह इसके बारे में सोचकर घबरा जाए।

Back to top button