कोरोना वायरस का खतरा डबल करती हैं ये 2 चीजें, इन्हें तुरंत करें टाटा

0
107

दुनिया में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का तांडव लगातार बढ़ता जा रहा है। अब तक चार लाख लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं, जबकि करीब सात हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, भारत ( India ) में इस वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इसी बीच सेंटर्स फॉर डिसीज एंड प्रीवेंशन यानी सीडीसी ( CDC ) ने बड़ा खुलासा किया है। वैसे तो कोरोना वायरस का सिमटम सर्दी, खांसी, सांस फूलना, बुखार बताया जा रहा है। लेकिन, सीडीसी का कहना है कि बियर्ड ( Beard ) रखने वालों में और नाखून ( Nails ) के जरिए कोरोना वायरस का खतरा डबल हो जाता है। आइए, जानते हैं इन दो मामलों में सीडीसी का क्या कहना है?

सीडीसी का कहना है कि आजकल बियर्ड रखने का फैशन है। लेकिन, यही बियर्ड आपकी जान को खतरे में डाल सकता है। दरअसल, इसके पीछे कहा गया है कि मुंह को कवर करने वाला फेस मास्क दाढ़ी की वजह से चेहरे को सही से ढक नहीं पाता है। लिहाजा, इस लापरवाही की वजह से इंसान कोरोना वायरस के संपर्क में भी आ सकता है। हालांकि, क्लीन शेव के अलावा अगर आप मूछें रखते हैं तो इस वायरस का खतरा नहीं है, क्योंकि चेहरे पर मास्क ज्यादा सही से फिट हो पाता है।

दाढ़ी के अलावा नाखून के कारण भी कोरोना वायरस का खतरा डबल हो जाता है। दरअसल, न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के लैंगोन मेडिकल सेंटर में एलजर्जी और इनफेक्शियस स्पेशलिस्ट पूर्वी पारिख का कहना है कि कई लोगों में यह आदत होती है कि वो बार-बार नाखून को मुंह से चबाते हैं। लिहाजा, यह बेहद ही खतरनाक है। पूर्वी पारिख ने इशारों-इशारों में कहा कि मुंह से नाखून चबाने की जिनमें आदत है, वो सीधे तौर पर इस वायरस को आमंत्रित कर रहे हैं।

उनका कहना है कि नाखूनों के बीच बैक्टीरिया वायरस, मैल या कचरा बड़ी आसानी से जमा हो जाता है और जब कोई अपने दांतों से उसे चबाता है तो ये सब चीजें शरीर में बड़ी आसानी से दाखिल हो जाती हैं। लिहाजा, ये दो ऐसी चीजें हैं जिससे कोरोना वायरस का खतरा डबल हो जाता है। इसलिए, समय रहते इन्हें ‘Good Bye’ कह दें, कहीं ऐसा न हो इस कारण आपको बाद में पछताना पड़े।