Top News
‘दुर्बला’ नहीं निर्मला : ताकतवर महिलाओं की लिस्ट में इंग्लैंड…अद्भुत : महिला ने कोमा में दिया बच्चे को जन्म,…‘रागिनी एमएमएस रिटर्न्स 2’ का ट्रेलर हुआ लॉन्च, VIDEO में…नोकिया 2.3 जल्द आएगा भारत, 400GB तक बढ़ा सकेंगे इसकी…IPL 2020: नीलामी के लिए शॉर्टलिस्ट हुए 332 खिलाड़ी, जानिए…झूठे प्यार का नाटक रचाकर अधिकारी के बेटे ने छात्रा…भारतीय युवा गेंदबाज राहुल चाहर ने अपनी प्रेमिया से की…अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वेस्टइंडीज के ऑल- राउंडर खिलाड़ी की हुई…70 के दशक की एक्ट्रेस मौसमी चटर्जी की बेटी का…विराट ने छक्का लगाकर गेंदबाज को ऐसे चिढ़ाया, एक मिनट…मौलवी ने मदरसे में किया जो महापाप, उसे खुदा भी…एक्सप्रेस-वे पर चलती कार बनी आग का गोला, अंदर बैठे…कलेजा हिला देगी खेत में गैंगरेप की ये वारदात, बेइंतेहा…BJP नेता विनय कटियार को फोन पर धमकी, बरेली में…VIDEO: ‘रेप इन इंडिया’ बयान पर BJP सांसदों का हंगामा,…शराब के नशे में पति बना जल्लाद, मारपीट में बाद…छात्रा को उठा लिए 2 दरिंदे, एक रौंदता रहा अस्मत,…गज़ब का लालच : अर्थी पर सजी बहन की लाश,…एक और रिकॉर्ड : T20I में वहां पहुंच गए विराट,…बिहार में सत्ताधारियों में संग्राम, नीतीश से पीके पूछ रहे…बॉलीवुड एक्ट्रेस से बोले ब्रावो- मुझसे शादी करोगी..ऐसा मिला जवाब…आदित्य संग ऐसे कपड़ों में नज़र आईं दिशा, फोटोज देख…यूपी की सरकारी गोशाला में ठंड से 12 गोवंशों की…दूसरों संग टिकटॉक बनाना न आया पसंद, बीवी और साली…जिम से निकली जाह्नवी को देख छोटे बच्चे ने बोली…1 तारीख से इन स्मार्टफोन्स पर नहीं काम करेगा WhatsApp,…बांदा की बच्चियों को अब नहीं कोई डर, फुल एक्शन…जो अखिलेश दे रहे महिलाओं की सुरक्षा के लिए धरना, उनके…दिल्ली के दरिंदों को मौत देने के लिए तैयार हैं…स्वामी ने सोनिया को लिया आड़े हाथ, खोल के रखा…हैदराबाद पुलिस के नक्शेकदम पर यूपी की खाकी, रेप के…इस बच्ची पर तंज कसते हुए सोचे न होंगे अमेरिकी…Video: छेड़खानी कर रहे मनचले को घेर ली खाकीवाली शेरनियां,…BJP विधायक ससुर की शिकायत लेकर पहुंची विधवा बहू, कायदे…जिस रोजगार योजना को सरकार बताई गेमचेंजर, उसमें नौकरियां हुईं…क्या कोहली तोड़ पाएंगे सचिन का ये रिकॉर्ड, सिर्फ 3…पासपोर्ट पर कमल देख संसद में उठा सवाल, विदेश मंत्रालय…20 साल के लड़के से 50 साल की शादीशुदा महिला…CAB विरोध में बागी होते जा रहे भाजपाई, रवि शर्मा…देवर संग अय्याशी में मां बन गई भाभी, अब बेटी…सानिया की बहन ने किया अजहर के बेटे से निकाह,…स्वीकार कर लिया अंकल सैम, हमारे ही F-16 को कबाड़…बहन ने ससुराल जाने का देखा था एक सपना, पूरा…जयपुर में कल दोपहर घुसा था जो पैंथर, अबतक नहीं…डोभाल जी ! शाह ने तो अपना काम कर दिया,…इकोनॉमी पर एक और बुरी खबर आई सरकार, अब तो…आजाद हिंदुस्तान में पहली बार, 4 फांसी होंगी एकसाथशुक्रवार को कर लें इनमें से कोई भी एक काम,…13 दिसम्बर राशिफल : सिंह राशिवाले आज अपनी वाणी पर…क्रिकेट प्रतियोगिता में शामिल हुए आशीष छाबड़ा, बेमेतरा विधायक ने…

आँखों की रोशनी को इतनी तेज कर देगा ये नुस्खा, जिंदगी भर नहीं पड़ेगी चश्मे की जरूरत

हमारे शरीर का सबसे अभिन्न हिस्सा अगर कुछ है तो वो हैं हमारी आँखें, क्योंकि अगर ये ना हो तो फिर सब कुछ अच्छा होकर भी कोई फायदा नही क्योंकि आप उन्हे देख नहीं सकते। बता दें की सुंदर आंखें इंसान की सुंदरता में चार चांद लगाती हैं क्योंकि इन्हीं अनमोल आंखों से वह कुदरत के खूबसूरत नजारों को देख पाता है। इसीलिए जरूरी है आंखों को बीमारियों से बचाना। यदि समय-समय पर आंखों की भी देखभाल की जाए तो काफी हद तक इसमें पैदा होने वाली समस्याओं पर रोक लगाई जा सकती है। आंखों की रोशनी में थोड़ी सी भी कमी आने पर हमें काफी समस्या का सामना करना पड़ता है।

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की कुछ विशेष कारणों से जैसे अनुवांशिकता और पोषण की कमी, बढ़ती उम्र और अत्यधिक तनाव होने पर आंखों को तमाम तरह के समस्या का सामना करना पड़ता है मगर उस वक़्त जब आपको लगे की आपके आंखों की रोशनी कम हो रही है तो समझ जाइए कि समस्या गंभीर है। वैसे देखा जाए तो आमतौर पर आंखों की रोशनी कम होने की वजह से सिर दर्द होना, आंखों में पानी आने से लक्षण होते हैं लेकिन कभी भी इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए और यह बहुत ही आवश्यक है की ऐसा कुछ भी होने पर आप आंखों की जांच अवश्य कराएं क्योंकि जांच कराने के बाद ही पता चल पाता है की असल समाया किस वजह से आ रही है। खैर अगर आप भी इस तरह की समस्या से ग्रस्त हैं तो आज हम आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने के कुछ आसान से तरीके बताने जा रहे हैं जिसे अगर आप अपना लेते हैं तो आपको बुढ़ापे तक कभी भी चश्मा लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

बताते चलें की आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको ये करना है की एक पेंसिल को हाथ में खड़ी करके यानी कि उसे सीधा आंखों के सामने रखें और अब धीरे धीरे पेन्सिल को अपनी आँखों के पास ले कर आयें फिर दूर ले जायें। बता दें की यह एक बहुत ही सामान्य सी प्रक्रिया है जिसे आपको प्रतिदिन नियम से करीब 5 से 10 बार करना है।

इसके अलावा आँखों की रोशनी तेज़ करने के लिए आप अपनी आँखों की पुतलियों को घड़ी की दिशा में और घड़ी की उलटी दिशा में गोल गोल घुमाएँ और ये प्रक्रिया भी आपको दिनभर में तकरीबन 10 से 15 बार करना है। हालांकि इस दौरान आप बीच बीच में आँखों की पालक को झपकाते भी रहें। पलकों को 20 से 25 बार जल्दी जल्दी झपकाएं ये भी एक तरह की एक्सरसाइज होती है और इसे भी आपको रोजाना करना चाहिए जो की आज के समय में हम लोग स्मार्टफोन और कम्प्युटर की तरफ देखते रहने से बिलकुल भी नहीं करते हैं। पालक झपकाते रहने से भी आँखों की रोशनी बढने लगती है।

Share this post

scroll to top