आँखों की रोशनी को इतनी तेज कर देगा ये नुस्खा, जिंदगी भर नहीं पड़ेगी चश्मे की जरूरत

0
227

हमारे शरीर का सबसे अभिन्न हिस्सा अगर कुछ है तो वो हैं हमारी आँखें, क्योंकि अगर ये ना हो तो फिर सब कुछ अच्छा होकर भी कोई फायदा नही क्योंकि आप उन्हे देख नहीं सकते। बता दें की सुंदर आंखें इंसान की सुंदरता में चार चांद लगाती हैं क्योंकि इन्हीं अनमोल आंखों से वह कुदरत के खूबसूरत नजारों को देख पाता है। इसीलिए जरूरी है आंखों को बीमारियों से बचाना। यदि समय-समय पर आंखों की भी देखभाल की जाए तो काफी हद तक इसमें पैदा होने वाली समस्याओं पर रोक लगाई जा सकती है। आंखों की रोशनी में थोड़ी सी भी कमी आने पर हमें काफी समस्या का सामना करना पड़ता है।

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की कुछ विशेष कारणों से जैसे अनुवांशिकता और पोषण की कमी, बढ़ती उम्र और अत्यधिक तनाव होने पर आंखों को तमाम तरह के समस्या का सामना करना पड़ता है मगर उस वक़्त जब आपको लगे की आपके आंखों की रोशनी कम हो रही है तो समझ जाइए कि समस्या गंभीर है। वैसे देखा जाए तो आमतौर पर आंखों की रोशनी कम होने की वजह से सिर दर्द होना, आंखों में पानी आने से लक्षण होते हैं लेकिन कभी भी इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए और यह बहुत ही आवश्यक है की ऐसा कुछ भी होने पर आप आंखों की जांच अवश्य कराएं क्योंकि जांच कराने के बाद ही पता चल पाता है की असल समाया किस वजह से आ रही है। खैर अगर आप भी इस तरह की समस्या से ग्रस्त हैं तो आज हम आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने के कुछ आसान से तरीके बताने जा रहे हैं जिसे अगर आप अपना लेते हैं तो आपको बुढ़ापे तक कभी भी चश्मा लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

बताते चलें की आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको ये करना है की एक पेंसिल को हाथ में खड़ी करके यानी कि उसे सीधा आंखों के सामने रखें और अब धीरे धीरे पेन्सिल को अपनी आँखों के पास ले कर आयें फिर दूर ले जायें। बता दें की यह एक बहुत ही सामान्य सी प्रक्रिया है जिसे आपको प्रतिदिन नियम से करीब 5 से 10 बार करना है।

इसके अलावा आँखों की रोशनी तेज़ करने के लिए आप अपनी आँखों की पुतलियों को घड़ी की दिशा में और घड़ी की उलटी दिशा में गोल गोल घुमाएँ और ये प्रक्रिया भी आपको दिनभर में तकरीबन 10 से 15 बार करना है। हालांकि इस दौरान आप बीच बीच में आँखों की पालक को झपकाते भी रहें। पलकों को 20 से 25 बार जल्दी जल्दी झपकाएं ये भी एक तरह की एक्सरसाइज होती है और इसे भी आपको रोजाना करना चाहिए जो की आज के समय में हम लोग स्मार्टफोन और कम्प्युटर की तरफ देखते रहने से बिलकुल भी नहीं करते हैं। पालक झपकाते रहने से भी आँखों की रोशनी बढने लगती है।