आपकी सेहत के लिए ये छोटे-छोटे दाने है बड़े कमाल के, फायदे जानकर उड़ जायेंगे आपके होश

0
24

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है वह चुस्त-दुरुस्त रहें लेकिन अफसोस कि उसे समय नहीं मिल पाता है। आज के समय मे व्यक्ति पैसा कमाने में इतना मशगुल हो चुका है कि वह अपने खाने-पीने के से लेकर स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाता है। इस लापरवाही के कारण कब शरीर में कौन सी बीमारी घर कर जाती है। इसका पता भी नहीं चल पाता है और कब यह गंभीर रूप ले लेती हैं इस बात की भी जानकारी नहीं हो पाती है आज हम आपको एक ऐसी समस्या के बारे में बताने वाले हैं जिस से आधे से ज्यादा लोग परेशान रहते हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे राई के बारे में जानकारी के लिए बताते चले ये एक ऐसी वस्तु जिसके बारे में हर महिला जरूर जानती होगी शायद कोई परूष हो जिसे इसके बारे में ना पता हो लेकिन महिलाओं को इसके बारे में अवश्य ही जानकारी होगी।राई एक ऐसी वस्तु है जिसे महिलाये बहुत ही भली भांति खाना बनाने में उपयोग करती है।राई तड़का लगाने के काम में उपयोग की जाती है।

राई के रसोई घर वाले फायदे से तो जरूर आप वाकिफ़ होंगे लेकिन इसके अन्य भी बहुत फायदे है जो हम आज आपको बताने जा रहे है।
चलिए पड़ते है राई के फायदे।

राई के फायदे:

1)  यदि आपके सिर में फोड़े फुन्सी निकल जाते है तो आपके लिए राई फायदेमंद हो सकती है।आपको राई के पानी को अपने सिर में लगाना है।ऐसा करने से आपको जरूर ही इस समस्या से निजात मिलेगा।

2) जोड़ों का दर्द ये एक ऐसी समस्या है जो इंसान को लाचार बना देती है क्यूंकि अगर आपको जोड़ो का दर्द है तो आप अपना कोई भी कार्य अछे से नही कर पाएंगे।लेकिन यदि आप राई को पीसकर उसमें कपुर मिलाकर जोड़ों पर मालिश करते है तो आपको जोड़ो को दर्द होगा ही नही।

 

3) यदि आपको कोई कुष्ठ रोग है तो राई आपके लिए इस समस्या है का निवारण ले आया है।अगर आप राई के आटे को देसी घी में मिला कर कुष्ठ रोग वाले स्थान लगते है तो आप जरूर इस रोग से निपटारा कर लेंगे।

4) यदि आपके कान में नहाते हुए पानी चला जाता है या आपको कान में बहुत ही दर्द होता है तो राई के तेल को गरम करके उसकी 2-3 बूंद कानों में डाल लें तो ये आपके लिए फायदेमंद होगा।

 

5) जो लोग धूम्रपान करते है आपके देखा होगा उनके होंठ काले पड़ जाते है यदि आपके साथ भी ऐसा है तो अकरकरा और राई को समान मात्रा में पीस ले और इसे अपने होंठ पर लगाये ऐसा आपको 2 हफ्ते तक करना है।कुछ समय मे अवश्य ही आपको फर्क दिखने लगेगा।