भारत-भारत रटते रहते ये पाकिस्तानी क्रिकेटर्स, वजह हैं वीडियो व्यूज वाले डॉलर्स

0
18

वीरेंद्र सहवाग ने वर्ष 2016 में शोएब अख्तर को लेकर एक बात कही थी जिसमें उन्होंने कहा था कि वे सिर्फ इसलिए भारत की तारीफ करते हैं क्योंकि उन्हें बिजनेस करना है। उनका मतलब यह था कि अगर वे भारत की तारीफ नहीं करेंगे, तो उन्हें भारत में बिजनेस नहीं मिलेगा। अब इसका जवाब देते हुए शोएब अख्तर ने कहा है कि जितने सहवाग के सर पर बाल नहीं है उतने उनके पास माल है। अपने यूट्यूब चैनल पर उन्होंने एक वीडियो पोस्ट कर वीरेंद्र सहवाग पर हमला किया है।

अख्तर ने कहा था, “एक पुराना वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें मेरे पुराने दोस्त वीरेंद्र सहवाग कुछ बोल रहे हैं। सहवाग बड़बोले हैं और जो बोलते हैं उसको लेकर गंभीर नहीं होते हैं। उन्होंने कहा कि शोएब भारत के बारे में अच्छा इसलिए बोलते हैं, क्योंकि इससे वो ज्यादा पैसा बना सकते हैं। मैं सिर्फ एक बात कहना चाहूंगा जितना उसके सिर पर बाल नहीं हैं, उतने मेरे पास माल है। मैं ये मजाक में कह रहा हूं, वीरू इसे मजाक की तरह लीजिए।’

आज अख्तर बेशक कितनी ही बड़ी बातें क्यों न कर लें, लेकिन इस बात में कोई शक नहीं है कि पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने खेलते वक्त और यहां तक कि अपने कमेंट्री कॅरियर में भी भारत से बड़े पैमाने पर पैसा कमाया है। आज शोएब अख्तर समेत, रमीज़ राजा, शाहिद अफ्रीदी और राशिद लतीफ जैसे पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर्स के अपने-अपने यूट्यूब चैनल हैं और इनके सबसे ज़्यादा subscribers अगर किसी देश से हैं तो वह है भारत। शोएब अख्तर को यह बात मानने में बुरा जरूर लग सकता है, लेकिन सच्चाई यह है कि भारत की ऑडियन्स की वजह से ही उनका इतना माल बन पाया है। जबसे भारतीय क्रिकेट बोर्ड BCCI ने पाकिस्तान को दरकिनार किया है, तभी से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की हालत पतली हुई पड़ी है, शोएब अख्तर जैसे retired खिलाड़ी तो फिर क्या ही चीज़ हैं?

YouTube पर शोएब अख्तर की आप कोई भी वीडियो को देख लीजिये, कमेन्ट बॉक्स में आपको सिर्फ भारतीय ही दिखेंगे। इसका छोटा सा उदाहरण आप यहां देख सकते हैं।

गौरतलब है कि जब से पाकिस्तान में क्रिकेट की हालत खराब होना शुरू हुई है, तभी से पाकिस्तान के ये retired cricketers अपनी जीविका के लिए यूट्यूब पर पलायन कर चुके हैं। PCB वैसे भी अपने retired cricketers का बिलकुल भी ध्यान नहीं रखता है और सच पूछो तो पाकिस्तान में उनके पास आय का कोई साधन भी नहीं बचता है। ऐसे में YouTube से ना सिर्फ उनको लाईमलाइट और बड़ी फॉलोइंग मिलती है, बल्कि बहुत सारा पैसा भी वे इससे कमाते हैं। वीरेंद्र सहवाग ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों को लेकर जो कुछ भी कहा था, वो बेशक कुछ लोगों को बुरा लग सकता है, परंतु सबकुछ उन्होंने तथ्यों के आधार पर ही कहा था।

ये पाकिस्तानी cricketers-turned-YouTubers भली-भांति जानते हैं कि भारत के लोगों में क्रिकेट बेहद लोकप्रिय है और भारत के लोग विश्वभर के क्रिकेटर्स को फॉलो करते हैं। यहां तक कि शोएब अख्तर जैसे पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ियों के भी भारत में बड़ी संख्या में फैंस हैं। इसी बात का फायदा उठाकर ये YouTubers भारत की ऑडियन्स को टार्गेट करते हुए भारत के हर मैच को कवर करते हैं और ज्यादा से ज्यादा व्यूज़ पाने के लिए भारत की तारीफ करते हैं। ये सच है और खुद भारतीय ऑडियन्स के बल पर पैसा कमाने वाले शोएब अख्तर को इसपर ज्ञान बांटने का कोई अधिकार नहीं है।