Breaking News
Home / जिंदगी / सेहत / नहाने के दौरान ये गलती सबसे खतरनाक, आफत में आ जाएगी जान

नहाने के दौरान ये गलती सबसे खतरनाक, आफत में आ जाएगी जान

हम सभी अपनी रोजमर्रा की जिंदगी हर रोज कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसका पता भी हमें नहीं चल पाता है। आज हम आपको उन्‍हीं में से एक गलति के बारे में बताने जा रहे हें जो किसी से भी हो जाती है। कहा जाता है कि व्यक्ति को नहाते समय कुछ सावधानियों का ध्यान रखना आवश्‍यक होता है। जी हां ये हम नहीं बल्कि मेडिकल साइंस भी ये बात कहती है। तो क्या आप भी नहाते समय ऐसी गलतियां करते हैं? तो ध्‍यान रहे कि आपकी इन ग‍लतियों से आपकी जान को भी खतरा हो सकता है? अगर आप भी ऐसी गलतियां करते हैं तो जरा सावधान रहिए। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है।

सबसे पहले तो आपको उस गलती के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आम तौर पर लोग हरबार दोहराते हैं। सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखें कि बहुत गर्म या बहुत ठंडे पानी से नहाने से बालों और स्किन के टिश्यूज बर्बाद हो जाते हैं। इस तरीके से नहाने की वजह से आपकी त्वचा जल सकती है। हो सकता है कि आपकी त्वचा सुन्न पड़ जाए।

डॉक्‍टर्स का मानना है कि कि ज्यादा देर तक नहाने या फिर शॉवर लेने से स्किन की नमी कम हो जाती है इसलिए ध्‍यान रहे कि ऐसा न करें क्‍योंकि इससे त्वचा रूखी हो जाती है और जल्‍द ही इससे त्वचा में झुर्रियां पड़ जाती हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरिलैंड मेडिकल सेंटर की स्टडी में ये बात सामने आई है। इतना ही नहीं आपको ये भी बता दें कि जर्नल ऑफ क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी की स्टडी कहती है कि बॉडी स्क्रबर को बाथरूम में छोड़ने से उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं।

ऐसा करने से त्वचा में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है कई लोग ज्यादा गोरा दिखने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं। वहीं शोध में ये भी पता चला है कि बहुत ज्यादा स्क्रब करने से त्वचा की उपरी परत छिल सकती है। उस वजह से आप इन्फेक्शन के शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा मेडिकेटेड या फिर कैमिकल से लैस साबुन का इस्तेमाल ज्यादा ना करें।

इससे त्वचा को इन्फेक्शन से बचाने वाले बैक्टेरिया खत्म हो जाते हैं। अगर आप शैम्पू के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं तो जरा सावधान रहिए। इससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों की चमक खत्म हो सकती है। एक और खास बात का जरूर ध्यान रखें। अगर आप एक्सरसाइज करने के बाद तुरंत ही नहाने की सोच रहे हैं, तो जरा सावधान रहिए। वहीं ये भी ध्‍यान रखें की अगर आप व्यायाम और वर्जिश करने बाद तुरंत ठंडे पानी से न नहाएं क्‍योंकि ऐसा करने से सर्दी-जुकाम तो होने का डर तो रहता ही है साथ ही इसके अलावा हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है।

वहीं आप जब भी नहाने जाएं तो टॉवल से अपने शरीर को ज्यादा ना रगड़ें। इससे त्वचा और बालों को नुकसान हो जाता है। यानि की सब मिलाकर यही कहेंगे कि इन चीजों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है वरना आप भी ऐसी बीमारियों के गिरफ्त में आ सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com