दातों के लिए बेहद फायदेमंद है ये 10 चीजें, सड़न और बदबू को जड़ से करता है खत्म

दांतों के बिना चेहरे की खूबसूरती कुछ अधूरी सी लगती है. अगर आपके दांत अच्छे और मजबूत हैं. तो आप हर तरह के खाने का मजा ले सकते हैं. दांतों की सड़न और बदबू को दूर भगाने के लिए हम रोजाना ब्रश करते हैं. आमतौर पर हमें दिन में दो बार सुबह और रात में ब्रश करना चाहिए. लेकिन दांतों को मजबूत बनाने के लिए सिर्फ ब्रश करना ही काफी नहीं हैं. बल्कि आपको अपनी डाईट में कुछ खास तरह की खाद्य सामग्रियां भी शामिल कर लेनी चाहिए. यदि आप इन चीजों को रोजाना खाते हैं तो आपके दांत एवं मसूड़े जड़ से मजबूत बन जाएंगे. तो चलिए बिना किसी देरी के जान लेते हैं कि दांतों को मजबूत बनाने के लिए हमें क्या क्या खाना चाहिए.

चीज में केल्शिय की मात्रा ज्यादा होती हैं. इसका सेवन करने से हमारे दांत एवं मसूड़े मजबूत बनते हैं. चीज खाने से मुंह का एसिड लेवल भी कम होता हैं और सलीवा (लार) की मात्र बढ़ती हैं. ये सलीवा हमारे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया का खात्मा करता हैं. इसलिए अपनी डाईट में इसे जरूर शामिल करे.

चीज की तरह ही दूध में भी कैल्शियम की मात्र ज्यादा होती हैं. दूध से हमें अन्य जरूरी न्यूट्रीशन भी मिलते हैं. दूध मुंह के एसिड लेवल को कम करता हैं और साथ ही दांतों को सड़ने से बचाता हैं.

ब्लैक और ग्रीन टी

काली या हरी चाय पीने से दांत सेहतमंद रहते हैं. हरी और काली चाय के अंदर Polyphenols ना का तत्वत मौजूद रहता हैं जो दांतों के बैक्टीरिया को ख़त्म करने का काम करता हैं. साथ ही में इसमें फ्लोराइड की अधिकता होती हैं जो दांतों को स्ट्रांग बनाता हैं. आपको ये चाय बिना शक्कर के पीने चाहिए.

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स के अंदर कई सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे कैल्शियम और फॉस्फोरस पाए जाते हैं जो दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाते हैं. इसलिए यदि आप अपने दांत स्ट्रांग और सड़नरहित बनाना चाहते हैं तो काजू, बादाम और अखरोट को चबाए.

गम

खाने के बाद गम चबाना भी फायदेमंद होता हैं. ये आपके मुंह में लार की मात्रा बढ़ता हैं जो कि सड़न पैदा करने वाली बैक्टीरिया और खाने के कणों को साफ़ कर देता हैं.

गाजर

आप सभी ने खरगोश को गाज़र खाते देखा होगा, जिससे उसके दांत काफी मजबूत रहते हैं. दरअसल गज़र के अंदर कई तरह के विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो हमारे दांतों को मजबूती प्रदान करते हैं.

ब्लैक कॉफ़ी

हाल ही में हुई एक रिसर्च का दावा हैं कि बिना शक्कर वाली ब्लैक कॉफ़ी पीने से दांतों में सड़न होने का ख़तरा कम हो जाता हैं.

प्याज

कच्चे प्याज के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि दांतों और मसूडो में जमने वाली केविटी व कीटाणुओं को ख़त्म कर देते हैं.

किशमिश

किशमिश के अंदर phytochemicals जैसे oleanolic होते हैं जो कि बैक्टीरिया पैदा करने वाली कैविटी को नष्ट करते हैं. इसके अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो दांतों व मसूड़ों को हैल्दी रखते हैं.

दही

दही के अंदर मौजूद कैल्शियम और प्रो-बायोटिक्स आपके दांतों को कैविटी, कीटाणु, बिमारियों और बदबूदार साँसों से बचाते हैं