सेहत

बड़े से बड़े रोग का इलाज है गुड, सुबह उठते ही खाकर पिए 1 गिलास पानी, फिर देखे कमाल

सेहत को बेहतर बनाने के लिए कई बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। हमें स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। कब क्या चीज दिन में किस समय खानी चाहिए, इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए। कुछ खाद्य सामग्रियों में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, ऐसे में उन्हे खाली पेट खाना या पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजो के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें खाली पेट खाने या पीने से कई तरह के संक्रमण और बिमारियों की समस्या हो सकती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य सामग्रियों के बारे में।

जी हां ये बात तो सच है कि व्‍यक्ति का अगर पेट सही रहेगा तो उसका स्‍वास्‍थ भी सही रहेगा। लेकिन पेट सही न रहने के कारण आदमी परेशान रहता है और जल्‍द राहत पाने के लिए अक्‍सर लोग अंग्रेजी दवाईयों का सेवन करते हैं जिससे तुरंत राहत तो मिल जाता है लेकिन इसके साथ ही इसका शरीर के बाकी अंगों पर विपरीत प्रभाव भी पड़ने लगते है।

पर आज हम एक ऐसा उपयोग बताने वाले है जिसके प्रयोग से 3 गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है। शरीर की पूरी कार्यप्रणाली का सही तरह से संचालन तब तक नहीं हो सकता, जब तक पाचन तंत्र सही तरह से काम न करे। पर बारिश के मौसम में अक्सर पेट में इंफेक्शन, दर्द, पेट खराब होना, दस्त व अन्य कई तरह की समस्याएं पैदा होती हैं। पेट की समस्याएं होने पर दवाईयां तो काम आती हैं ही, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ घरेलू उपाय के जरिए भी इन समस्याओं को अलविदा कह सकते हैं।

तो अाज हम आपको इससे संबंधित एक उपाय बताने जा रहे हैं जी हां हमारे आयुर्वेद में हर बिमारी का इलाज बताया गया है जिसके अनुसार गुड़ का सेवन बहुत ही लाभदायक माना गया है जी हां क्‍योंकि गुड़ खाने से शरीर के हानिकारक और विषैले तत्‍व बाहर निकलते है जिससे शरीर की सफाई होती है। लेकिन आजकल लोग गुड़ के अलावा चीनी का सेवन करते हैं जिससे एसिड की मात्रा बढ़ती है।

जानिए गुड़ खाने के कुछ चमत्कारी फायदे

पहला : सबसे पहले आप ये जान लें कि अगर आप सुबह-सुबह हर रोज खाली पेट गुड़ खाकर गर्म पानी पीने से शरीर का स्टेमिना बढ़ता है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शारीरिक कमजोरी जड़ से खत्म होती है।

दूसरा : वहीं आपको बता दें की अगर आपको किसी भी तरह की सांस, दमा आदि की समस्या है तो सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन जरूर करें।

तीसरा : अगर आप सुबह के समय खाली पेट गुड़ खाकर गर्म पानी पी लेते हैं तो शरीर का पाचन तंत्र ठीक रहता है जिससे भोजन का पाचन अच्छे से होता है। इतना ही नहीं इससे पेट से जुड़ी हर तरह की समस्‍या जैसे गैस, एसिडिटी, कब्ज आदि से हमेशा के लिए छुटकारा मिलता है।

चौथा : आपको बता दें कि रोज सुबह उठकर खाली पेट गुड़ खाकर गर्म पानी पीते है तो इससे आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होगी‌ और आपको मोटापा से छुटकारा मिलेगा यह नुस्खा शरीर की अतिरिक्त चर्बी को गलाने का काम करता है।

Back to top button