388 रुपए की नेल पॉलिश के लिए 92 हज़ार चुकाईं मैडम, वजह जानकर रह जायेंगे दंग

0
186

एक 25 वर्षीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर साइबर फ्रॉड का शिकार हो गईं। उसे एक ई-कॉमर्स वेबसाइट से 388 रुपए की नेल पॉलिश की बोतल खरीदने पर 92,446 रुपए का नुकासान उठाना पड़ा। यह घटना 17 से 30 दिसंबर के बीच की है। महिला ने वाकड पुलिस स्टेशन में इसे लेकर FIR दर्ज कराई है। पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) और इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी एक्ट की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ’17 दिसंबर को, महिला ने अपने सेलफोन पर एक ई-कॉमर्स कंपनी के एप्लिकेशन से नेल पेंट की एक बोतल का ऑर्डर दिया था। उसने अपने बैंक खाते से 388 रुपये एक प्राइवेट बैंक को ट्रांसफर कर दिए। अधिकारी ने कहा कि जब महिला को समय पर ऑर्डर नहीं मिला तो उसने कस्टमर केयर को संपर्क किया।

कस्टमर केयर से महिला को बताया गया कि उनका प्रोडक्ट अभी तक डिलीवर इसलिए नहीं किया गया क्योंकि उन्हें अभी तक पेमेंट प्राप्त नहीं हुआ। उस व्यक्ति ने हालांकि महिला को उनके पैसे लौटाने का आश्वासन दिया और उनसे उनका मोबाइल नंबर पूछा।

महिला ने जैसे ही अपना मोबाइल नंबर शेयर किया उसके कुछ ही मिनटों के भीतर, पांच ट्रांजैक्शन के माध्यम से उनके दो प्राइवेट बैंक अकाउंट से 90,946 रुपए डेबिट हो गए। दिलचस्प बात यह है कि पब्लिक सेक्टर के बैंक में मौजूद उनके खाते से भी 1,500 रुपए डेबिट हो गए।

महिला ने कहा कि उनके बैंक खाते से कुल 92,446 रुपये निकाले गए और दूसरे बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए गए। महिला ने दावा किया कि उन्होंने अपने बैंक खातों की कोई डिटेल शेयर नहीं की थी। पुलिस फिलहाल मामले की जांच कर रही है।