किचेन में छिपा है आपकी सेहत का राज़, बड़ी-बड़ी बीमारियां करे जड़ से साफ

0
79

हींग ये एक ऐसी वस्तु है जिसके बारे में हर महिला जरूर जानती होगी।हींग एक तरह का मसाला होता है जिसे खाना बनाने के समय इस्तमाल किआ जाता है।हींग का बहुत ही स्ट्रांग फ्लेवर होता है।हींग का खास प्रयोग दाल बनाते समय किआ जाता है।हींग से दाल बहुत ही स्वादिष्ट हो जाती है।

हर मसाला खाने को स्वदिष्ट बनाने में बराबर हकदार होता है।इन्ही सब मसालों को जब अछे से किसी भी चीज़ में डाला जाता है तो ये अपना खास असर डालते है।

हींग सेहत के लिए बहुत ही अछि होती है।लेकिन इसके और भी बहुत फायदे है जिनसे आप शायद ही वाकिफ़ होंगे।यदि आप भी जाना चाहते है कि क्या है हींग के फायदे तो आपको जरूर ये पढ़ना चाइये।

हींग के कमाल
कुछ लोगो को बहुत ही पसीना आता है और ऐसी वजह से उनके शरीर पर दाद हो जाते है।इसी कारण उन्हें इस वजह से बहुत तकलीफ महसूस हो जाती है।ये भी संभव नही है कि आप पसीने को आने से रोक दे।लेकिन दाद को ठीक करने के लिए हींग का एक बेहद शानदार नुस्खा है।हींग को पानी मे डाल कर रख दे और उस पानी को दाद पर लगाये।ये नुस्खा जरूर आपको निजात दिलायेगा।

कुछ लोगों को कब्ज की शिकायत होती है जिसे उन्हें बहुत परेशानी होती है।इस परेशानी की वजह से ना वो कही जा पाते है और न ही खुल के जी पाते है।लेकिन हींग से आप इस समस्या में निजात पा सकते है।आपको केवल हींग,सोंठ और मुलेठी की बराबर मात्रा को पीस कर गोली बना लीजिए।फर इस गोली का सेवन हर रात को खाना खाने के बाद करे।आप जरूर ही इस समस्या से निवारण पा लेंगे।

गर्भवती महिलाओं के लिए भी हींग एक बहुत ही काम आने वाला मसाला है।ये यो आप जानते ही होंगे कि गर्भवती महिला को बहुत ही चक्कर आते है जिस वजह से वो घर का कोई भी काम नही कर पाती है।चक्कर आने की वजह से उन्हें बहुत परेशानी होती है और हर समय उनका ख्याल रखने के किए किसी की आवश्यकता होती है।लेकिन यदि आप हींग को देसी घी में भूनकर इसका पाउडर बना ले और दिन में 3 बार एक एक चुटकी खा ले।हींग के इस नुस्खे से आपको चक्कर नहीं आएंगे