कुदरत का वरदान है इस पेड़ का पत्ते, सिर्फ चबाने से दूर होते हैं ये खतरनाक रोग

0
28

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है वह चुस्त-दुरुस्त रहें लेकिन अफसोस कि उसे समय नहीं मिल पाता है। आज के समय मे व्यक्ति पैसा कमाने में इतना मशगुल हो चुका है कि वह अपने खाने-पीने के से लेकर स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाता है। इस लापरवाही के कारण कब शरीर में कौन सी बीमारी घर कर जाती है। इसका पता भी नहीं चल पाता है और कब यह गंभीर रूप ले लेती हैं इस बात की भी जानकारी नहीं हो पाती है आज हम आपको एक ऐसी समस्या के बारे में बताने वाले हैं जिस से आधे से ज्यादा लोग परेशान रहते हैं।

पीपल के पत्ते के औषधीय गुण

-पीपल के पेड़ का धार्मिक रुप से खास महत्व है लेकिन क्या आपको पता है इस पेड़ का पत्ता कई बीमारियों को दूर करने के साथ-साथ आपकी स्किन को भी खूबसूरत बना सकता है. पीपल की जड़ों में एंटीऑक्सीडेंट सबसे ज्यादा पाए जाते हैं. पेड़ की जड़ों को काटकर पानी में भिगोएं और फिर पीस लें. इसके बाद इस पेस्ट को फेस पर लगाएं. ऐसा करने से आपके फेस की झुर्रियां खत्म हो जाएगी.

 

-पीपल के तने से बनी दातून से आपके दातों को मजबूती मिलती है. इसके साथ ही सफेदी भी बनी रहती है.

-पीपल के पेड़ की पत्तियां सर्दी और जुखाम में भी असरदार होती हैं. पीपल के 5 पत्तों को दूध में पकाएं और अच्छी तरह से उबालें.

 

-पीपल के पत्तों का इस्तेमाल लोग पीलिया में भी करते हैं. पीपल के पत्ते के रस में मिश्री मिलाकर पीना लाभकारी साबित होता है.