देशराजनीति

पवार से राज ठाकरे की मुलाकात, आघाड़ी में शामिल होने पर हुई बात

 Image result for पवार से राज ठाकरे

मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार से रविवार को सुबह महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे मिले और दोनों नेताओं के बीच 2 घंटे तक विभिन्न राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा हुई। हालांकि दोनों के बीच हुई चर्चा का ब्योरा दोनों ओर से गोपनीय रखा गया है।

राकांपा प्रवक्ता नवाब मलिक ने इस बैठक को गैर राजनीतिक बताया है और कहा कि इस बैठक में चुनावी गठबंधन के बारे में चर्चा नहीं की गई है। मिली जानकारी के अनुसार राज ठाकरे को इस समय आगामी चुनाव के लिए किसी न किसी गठबंधन में जाने की जरुरत महसूस होने लगी है। भाजपा नेतृत्व व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना राज ठाकरे हर मौके पर कर चुके हैं। इसलिए राज ठाकरे के समक्ष कांग्रेस -राकांपा गठबंधन के साथ जाना ही पर्याय बचा हुआ है।

अंदरुनी जानकारी के मुताबिक

रविवार को राज ठाकरे व शरद पवार के बीच आगामी लोकसभा व विधान सभा चुनाव को लेकर चर्चा हुई है। बताया जा रहा है कि राज ठाकरे इशान्य मुंबई की एक संसदीय सीट लेकर गठबंधन में शामिल होने के इच्छुक हैं। लेकिन कांग्रेस पार्टी ने राज ठाकरे की पर प्रांतीय विरोधी भूमिका को देखते हुए मनसे को किसी भी तरह गठबंधन में शामिल न करने का निर्णय लिया है। मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम मनसे का जोरदार विरोध कर चुके हैं। कांग्रेस व राकांपा दोनों को डर है कि राज ठाकरे को गठबंधन में लेने से उत्तरभारतीय ही नहीं पर प्रांतीय वोट बिदक सकता है। इसलिए कांग्रेस व राकांपा दोनों दल राज ठाकरे से दूरी बना कर चलना चाह रहे हैं। लेकिन राजनीति के चाणक्य शरद पवार राज ठाकरे को अपने कोटे की इशान्य मुंबई सीट देकर आगामी चुनाव में राज ठाकरे का लाभ लेने का विचार कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि राज ठाकरे पूर्व सांसद मिलिंद देवड़ा के मार्फत कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को अपने बेटे अमित ठाकरे की शादी का निमंत्रण देने के लिए समय मांगा है। राज ठाकरे कांग्रेस पार्टी से भी नजदीकी बनाने का प्रयास कर रहे हैं। इसी तरह राज ठाकरे हाल ही में आयोजित उत्तर भारतीय मंच की सभा में जा चुके हैं। राज ठाकरे खुद अपने उत्तर भारतीय विरोध की भूमिका पर नरमाई दिखाने का प्रयास कर रहे हैं, इसलिए संभावना जताई जा रही है कि राकांपा अपने कोटे से राजठाकरे की मनसे को लोकसभा की एक सीट देकर आघाड़ी गठबंधन में शामिल कर सकते हैं

Back to top button