Breaking News
Home / खेल / लोग पूरे टेस्ट करियर में एक शतक न लगा पाते, इन 5 ने तो पहले और आखिरी मैच में भी लगाई सेंचुरी

लोग पूरे टेस्ट करियर में एक शतक न लगा पाते, इन 5 ने तो पहले और आखिरी मैच में भी लगाई सेंचुरी

अब तक के टेस्ट इतिहास में कई खिलाड़ियों ने शतक लगाए हैं। लेकिन उनमे से कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में भी शतक लगाया और अपने अंतिम टेस्ट मैच में भी शतक लगाया है। तो चलिए आज हम आपको पांच खिलाड़ियों के नाम बताते हैं जिन्होंने ये कारनामा कर दिखाया।

मोहम्मद अजहरुद्दीन (भारत )

पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन ने 1984 में अपने पहले टेस्ट मैच की शुरुआत की थी। पहले टेस्ट में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 110 रनों की पारी खेलकर अपने करियर का शानदार आगाज़ किया। अजहर ने अपने पहले तीन टेस्ट में लगातार तीन शतक लगाकर लोगों का दिल जीत लिया था।

इसके करीब 16 साल के बाद अजहर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपना अंतिम टेस्ट मैच खेला, जिसमे उन्होंने 102 रनों की पारी खेलकर ये मुकाम हासिल किया। इन्हीं दमदार पारियों के चलते इन्हें कलाई के जादूगर के नाम से भी जाना जाता है।

रेगिनाल्ड डफ (ऑस्ट्रेलिया)

रेगिनाल्ड डफ ने टेस्ट डेब्यू पर शतक बनाने के साथ ही अपने अंतिम टेस्ट मैच में शतक बनाने का रिकॉर्ड सबसे पहले बनाया। रेगिनाल्ड ने 1902 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला और इस दौरान उन्होंने 104 रन बनाए थे। अपने अंतिम टेस्ट में उनके बल्ले से 146 रनों की पारी निकली।

विलियम पोसफोर्ड (ऑस्ट्रेलिया)

विलियम पोसफोर्ड ने भी अपने करियर का आगाज़ 1924 में इंग्लैंड के खिलाफ शतक जमाकर किया। अपने 29 टेस्ट के करियर में विलियम पोसफोर्ड ने इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट में दोहरा शतक जमाते हुए 266 रनों की पारी खेली। इसके बाद उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

ग्रेग चैपल (ऑस्ट्रेलिया)

ग्रेग चैपल ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ थे। इस बल्लेबाज़ ने भी अपने करियर के पहले और अंतिम टेस्ट में शतक लगाने का कारनामा कर दिखाया था। ग्रेग ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले टेस्ट में 108 रनों की पारी खेली। अपने अंतिम टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ भी चैपल ने 182 रन की पारी खेलकर क्रिकेट की दुनिया को अलविदा कहा। ग्रेग चैपल भारतीय टीम के कोच की भूमिका भी निभा चुके हैं।

एलेस्टेयर कुक (इंग्लैंड)

इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर एलिस्टर कुक ने जगह बनाई है। एलिस्टर कुक विश्व क्रिकेट के ऐसे पांचवें बल्लेबाज़ बने जिन्होंने अपने पहले और अंतिम टेस्ट में शतक लगाया है। कुक ने 2006 में नागपुर में भारत के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू खेला, जिसमे उन्होंने 104 रन जड़कर शतक बनाया था। कुक ने अपने अंतिम टेस्ट में भी 147 रन बनाए और इसके बाद क्रिकेट से विदाई ली।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com