सेहत

छोड़ दें सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत, दे रहे इस गंभीर बीमारी को दावत

हममें से आधे से ज्‍यादा लोगों की सुबह सुबह चाय पीने की आदत होती है। चाय के बिना उनके दिन की शुरूआत ही नहीं होती है वहीं कुछ लोग बेड टी के शौकीन होते हैं लेकिन आज हम आपको उस चाय के बारे में कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर शायद अब आप सुबह सुबह चाय पीना ही बंद कर देंगे। वहीं लोगों को ये नहीं पता होगा कि खाली पेट दूध वाली चाय पीने से होने वाले नुकसानों के बारे में वैसे तो चाहे पुरे भारत में ही नहीं बल्कि पूरे संसार में ही पी जाती है और संसार के हर व्यक्ति की शुरुआत दिन की चाय से ही होती है और भारत में तो नाश्ते के रूप में सुबह चाय जरूर पीते हैं।

भारत में सर्वप्रथम चाय का बहुतायत प्रचलन ब्रिटिश शासनकाल में इन्हीं ब्रिटिशों द्वारा ही हुआ था। दरअसल चाय एक औषधीय पौधा है जो विशेषज्ञ की सलाह से दवा की तरह एक सीमित मात्रा में लिया जाता है। यह प्रतिदिन पीने के लिए नहीं होता है। यह आवश्यकतानुसार पीने पर ही लाभदायक है। चाय ठण्डी जलवायु एवं ठंडे वातावरण में रहने वालों के लिए ही लाभकारी होता है।

बता दें यह एक बुरी आदत है यह हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है। चाय भारतीय समाज का एक अभिन्‍न अंग बन चुकी है, जिसे हम चाह कर भी नज़र अंदाज नहीं कर सकते। जिस दिन चाय ना पियों तो ऐसा लगता है मानों दिन की शुरुआत ही नहीं हुई है। भारत में लगभग 90 प्रतिशत लोग सुबह नाश्‍ते से पहले चाय जरुर पीते हैं। क्‍या आपको लगता है कि यह एक अच्‍छी आदत है? रिसर्च के अनुसार सुबह खाली पेट चाय पीना काफी नुकसानदायक हो सकता है खासतौर पर गर्मियों में। बता दें चाय में टैनिन वे कैफीन होता है जो शरीर में उर्जा भर देता है आइए जानते हैं चाय के बारे मे विस्तार से।

दूध की चाय पीने से नुकसान:
बता दें कि जो लोग खाली पेट दूध वाली चाय पीते हैं उन्हें थकान का अहसास अधिक होता है और चाय में दूध मिलाने से एंटीऑक्सीडेंट का असर खत्म हो जाता है।चाय के साथ बिस्‍कुट खाने से होता है ये :
चाय के साथ बिस्किट या नमकीन खाने से पेट द्वारा चाय अच्छे से पचा ली जाती है और चाय के साथ नमकीन वे मीठा खाने से शरीर को सोडियम की प्राप्ति हो जाती है जिससे अल्सर होने का खतरा नहीं होता है।

चाय से बढ़ता है कैंसर का खतरा:
बता दें जो लोग दिन में चार से पांच कप चाय पीते हैं उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा होता है कई शोधो मे यह दावा किया गया है कि चाय पीने से कैंसर का खतरा नहीं होता है।

जानकारी के लिए बता दें कि चाय पीने से के गंभीर रोग हो सकते हैं जैसे कि अल्सर, कैंसर, एसिडिटी इत्यादि, अगर आप भी चाय पीते हैं और आप भी किसी समस्या से परेशान होते हैं तो इन बातों को ध्यान रखें । और यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे लाइक करें शेयर जरूर करें।

Back to top button