देश

ट्रेन में बिना टिकट यात्री कर रहा था सफ़र, पकड़े जाने पर बोला, खाते में आने दो 72000 फिर..

भारतीय रेल आज यातायात का अहम साधन बन चुकी है आज बदलते समय के साथ देश में यातायात के अनेक साधन, जैसे- रेल, सड़क, तटवर्ती नौ संचालन, वायु परिवहन इत्यादि शामिल हो गये हैं. देशभर में ट्रेन हैं करोड़ों लोगों के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा हमेशा से ही देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में भारतीय रेल की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण रही है.आज भारतीय रेल देशभर में यातायात का मुख्य साधन होने के साथ ही देश के जीवन का भी जरूरी हिस्सा बन चुकी है. देश भर में  रेलगाड़ियों के आवागमन ने जहां एक ओर हमारे देश की कला, इतिहास और साहित्य पर अद्भुत प्रभाव डाला है तो वहीं हमारे देश के विभिन्न प्रांत के लोगों के बीच विविधता में एकता की अहम कड़ी को भी जोड़कर रखा है.

इस बीच बताते चले  रेलवे स्टेशन पर.अधिकारियों द्वारा बिना टिकट यात्रियों के खिलाफ चेकिग अभियान चलाया गया. इस दौरान बिना टिकट पाए गए यात्रियों से जुर्माना वसूला गया तथा छत पर बैठने वाले यात्रियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया. इस दौरान के दिलचस्प नज़ारा देखने  रेलवे द्वारा इस अभियान के दौरान तीन दिनों में 577 यात्री बिना टिकट के यात्रा करते हुए पकड़े गए हैं. रेलवे ने अब तक इनसे 2 लाख रुपए से अधिक का अर्थ दंड वसूला है. इस दौरान पकड़े जाने वाले यात्री तरह-तरह के बहाने बना भी बनाते देखे गए इसी तरह अवध एक्सप्रेस में ऐसा मामला सामने आया जब बिना टिकट यात्रा करते पकड़े जाने पर युवक ने अजीबोगरीब बहाना बनाया. युवक ने कहा कि उसके खाते में 72 हजार रु आने वाले हैं, जिसके बाद जुर्माना भर देगा.

कई यात्री बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गए

रेलवे विभाग द्वारा ये चेकिंग अभियान दिल्ली की टीम ने दिल्ली, शामली सहारनपुर रेल मार्ग पर चलने वाली ट्रेनों में चेकिंग अभियान चलाया. जिसमे कई रेलवे रेलवे स्टेशनों पर अफरातफरी मच गई. इस बीच टीटीई अवध एक्सप्रेस के जनरल कोच में चेकिंग कर रहे थे. इस दौरान कई यात्री बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गए. उनसे में एक ने कहा कि ‘सर, अबकी छोड़ दीजिए, इन छोटे-छोटे बच्चों को देखिए, इनकी शादी करनी है.जुर्माना देंगे तो बचत किस तरह से होगी. बोला है न कि 72 हजार रुपए खाते में आएंगे। जैसे ही 72 हजार रुपए आए, आपके पास खुद चलकर आएंगे और जुर्माना भर देंगे।’ बता दें कि कांग्रेस ने वादा किया है कि अगर पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव जीतती है तो न्यूनतम आय गारंटी योजना के तहत देश के 5 करोड़ गरीब परिवारों को 72,000 रुपए हर महीने दिए जाएंगे.

Back to top button