खेल

एक ही टी-20 में बनाए 134 रन और उखाड़े 8 विकेट, कौन है ये इंडियन क्रिकेटर ?

फोटो- Twitter

कर्नाटक के 30 साल के कृष्णप्पा गौतम ने अपने बल्ले और गेंद से शानदार प्रदर्शन कर तहलका मचा दिया. इस ऑलराउंडर खिलाड़ी ने टी-20 इतिहास में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. उन्होंने शुक्रवार रात बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में कर्नाटक प्रीमियर लीग (केपीएल) के मुकाबले के दौरान कोहराम मचा दिया. गौतम ने इस मैच में बल्लेबाजी करते हुए 56 गेंद में 134 रन की नाबाद पारी खेली। इसके बाद गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 15 रन देकर 8 विकेट भी झटके और 2 कैच भी लपके। ऐसा लग रहा था कि गौतम मानो मैदान पर अकेले ही खेल रहे हों। हालांकि बावजूद इसके उन्हें विश्व क्रिकेट की रिकॉर्ड बुक्स में जगह नहीं मिल सकी।

आपकी जानकारी के लिए बताते चले अपनी इस धमाकेदार पारी में ऑलराउंडर खिलाड़ी गौतम ने महज 39 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। कर्नाटक प्रीमियर लीग के इतिहास का ये सबसे तेज शतक है। इसके अलावा उन्होंने 59 गेंदों पर 134 रनों की नाबाद पारी खेली जो केपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पारी है। इस पारी के दौरान गौतम ने 7 चौके और 13 छक्के जड़े। उनके नाम एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने और बाउंड्री से एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

गौतम ने आधिकारिक रूप से कोई टी-20 रिकॉर्ड तो नहीं तोड़ा, लेकिन उन्होंने केपीएल के कई रिकॉर्ड भंग कर दिए। उनकी 134 रनों की नाबाद पारी केपीएल में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है। उन्होंने 39 गेंदों में शतक पूरा किया, जो केपीएल में सबसे तेज शतक है। साथ ही उनके ताबड़तोड़ 13 छक्के केपीएल में एक पारी के दौरान सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड है।

 

कृष्णप्पा गौतम ने उसी मैच में 8 विकेट चटकाए, जिसमें उनकी एक हैट्रिक भी शामिल है। 4 ओवरों में 15 रन देकर 8 विकेट- यह सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी विश्लेषण है. साथ ही गौतम ने मैच में दो कैच भी लपके।

मैच के बाद गौतम ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता… इसकी उम्मीद थी, उन सभी का शुक्रिया, जिन्होंने हमारा साथ दिया और हमारा समर्थन किया।’ यह पूछे जाने पर कि उन्होंने किसका अधिक आनंद लिया, बल्लेबाजी या गेंदबाजी का… उन्होंने जवाब दिया, ‘मैंने अपनी प्रेमिका की मुस्कान का आनंद लिया।’

Back to top button