सेहत

शुगर होने से पहले शरीर देता है ये 5 संकेत, अगर नज़र आएं तो फौरन जांच कराएं

जब किसी को डायबिटीज हो जाती है तो खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है। फैट और कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना भी डायबिटीज होने के संकेत है। आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने वाले हैं जिसका अनुभव अगर आप करते हैं, अगर आप अपने शरीर में ऐसे कुछ बदलाव देख रहे हैं तो आप इनको नजरअंदाज बिल्कुल ना करें |

शरीर क्या संकेत देता है –

1) पहला संकेत- बार बार पेशाब का आना ,अगर आपको बार-बार पेशाब लगता है। तो और बार-बार आप पेशाब जा रहे हैं तो हो सकता है आपको शुगर की समस्या हो। क्योंकि जब भी हमारे शरीर में एक्स्ट्रा ग्लूकोज होता है। तो किडनीज एक्स्ट्रा ग्लूकोज को खून से बाहर निकालना चाहती है। और जब आपको शुगर की समस्या हो जाती है। तो इससे आपको बार बार पेशाब लगने की समस्या हो जाती है। तो इन संकेतों को समझें और तुरंत जाकर टेस्ट करवाएं।

2) दूसरा संकेत- जब आप बार-बार पेशाब जाएंगे तो आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाएगा और आपको बार-बार प्यास लगने लगेगी। और आपका पहले से ज्यादा मुंह सूख रहा है और आप पानी पीने के बाद भी प्यास नहीं बुझती है तो हो सकता है आपको यह संकेत शुगर की हो।

3) तीसरा संकेत- अगर आपका अचानक से वजन घट रहा है। और आप अपने वजन को घटाने के लिए कुछ भी कर नहीं रहे हैं तो यह संकेत शुगर के हो सकते हैं। क्योंकि अचानक से 4 से 5 किलो वजन घटना इन संकेतों को दर्शाता है। क्योंकि अगर आपके शरीर को भरपूर मात्रा में ग्लूकोज नहीं मिल रहा है तो ऐसे में आपका शरीर घटने लगता है। क्योंकि आपके शरीर से बहुत ज्यादा पानी और कैलोरीज निकलने के कारण आपका वजन घटने लगता है।

4) चौथा संकेत- अगर आपके पैर के तलवा शून्य लग रहा है। या फिर उस जगह पर दर्द की समस्या ज्यादा हो रही है। तो इसके भी संकेत डायबिटीज के हो सकते हैं। क्योंकि हाई ब्लड शुगर हमारे नब्ज़ को डैमेज करता है। और हमारा जो पैर यानी तलवा है। हमारे हार्ट से सबसे ज्यादा दूरी पर है। और अगर हमारे नब्ज सिस्टम डैमेज हो जाते हैं। नब्ज शून्य पड़ जाता है। और अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो हो सकता है आपको डायबिटीज की समस्या हो गई है तो तुरंत टेस्ट करवाएं।

5) अगर आप चश्मा लगाते हैं और अचानक से आपको बहुत ज्यादा धुंधलापन लगता है। तो ऐसे में आपको शुगर के संकेत हो सकते हैं। क्योंकि हाई ब्लड शगर आंखों की हाई फ्लैक्सिबल मेमोरी को प्रभावित करता है। और आंखों के मसल्स को देखने के लिए काफी मेहनत करना पड़ता है।

Back to top button